TikTok ने मचाया धमाल, जनवरी में देखा गया 53 अरब मिनट विडियो

TikTok created a blast, 53 billion minutes of video watched in January

शॉर्ट-फॉर्म विडियो में मशहूर ऐप TikTok ने साल के पहले महीने में धमाल मचा दिया है, फेसबुक और यूट्यूब जैसा बड़ी कंपनियों के सामने परेशानी खड़ी कर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय व्यूअर्स ने मोबाइल फोन पर जनवरी में शॉर्ट-फॉर्म वर्टिकल वीडियो देखने में 53 अरब मिनट बिताए। टिकटॉक इंडिया के हेड निखिल गांधी ने कहा, ‘भारत में शॉर्ट-फॉर्म वीडियो कंटेंट में जबरदस्त ग्रोथ हुई है। ऐसे कंटेंट का ऐसा कंजम्पशन और ऐसी रीच हमने पहले कभी नहीं देखी है।’

नोकिया 9 Pureview हुआ सस्ता: 15,000 रुपए की कटौती के साथ ये है नई कीमत

दरअसल आप को बता दें कि टिकटॉक ऐप चाइनीज इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंपनी बाइटडांस का है। जोकि रचनात्मक विडियो को लेकर यूजर्स के बीच काफी जल्द फेमस हुआ है वही दो साल पहले व्यूअर्स ने इस फॉरमैट के वीडियो देखने में 53 करोड़ मिनट खर्च किए थे जो अब 100 गुना हो गया है ।

2020 मारुति Suzuki Vitara Brezza पेट्रोल फेसलिफ्ट भारत में हुई लॉन्च: कीमत 7.34 लाख से शुरू

टिकटॉक इंडिया के हेड निखिल गांधी की कहना है कि 2018 में टोटल वीडियो कंजम्पशन में शॉर्ट-फॉर्म वर्टिकल वीडियो का हिस्सा 1 पर्सेंट से भी कम था जो अब लगभग 10 पर्सेंट तक पहुंच गया है। शॉर्ट-फॉर्म वर्टिकल वीडियो आमतौर पर 15 से 60 सेकेंड के वैसे वीडियो होते हैं जो एक के बाद एक चलते हैं। इस वीडियो कंटेंट फॉरमैट का सबसे बड़ा प्लेयर टिकटॉक है जबकि इंस्टाग्राम (स्टोरीज), स्नैपचैट और फेसबुक के भी कुछ ऐसे ऑफर हैं।

Infinix S5 प्रो के इमेज हुए लीक: जानें डीटेल

गांधी ने भारत ने बताया कि ग्लोबल ऐप इकनॉमी स्पेस की मार्केट इंटेलिजेंस और इनसाइट्स फर्म सेंसर टावर के मुताबिक टिकटॉक जनवरी में दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला नॉन-गेमिंग ऐप रहा है। जनवरी में यह 10.47 करोड़ बार इंस्टॉल किया गया और इस लिस्ट में 34.4 पर्सेंट डाउनलोड के साथ इंडिया सबसे आगे है। वही टिकटॉक की वजह से फेसबुक और यूट्यूब के एग्जिक्यूटिव्स की रातों की नींद उड़ गई है। लोग इस ऐप पर रोजाना लगभग 40-45 मिनट बिता रहे हैं और डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या 10 करोड़ से अधिक हो चुकी है। टिकटॉक की जबरदस्त ग्रोथ से इस स्पेस में भूचाल आ गया है।