OYO होटल में Hidden Camera लगे होने का मामला आया सामने, ऐसी चीजों से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

By

Web Desk

नई दिल्ली: हाल ही में एक नोएडा का एक मामला सामने आया, जिसमें हिडेन कैमरा की मदद से होटल रूम में रिकॉर्डिंग की गई थी। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। इन लोगों पर आरोप था कि होटल में रुकने वाले लोगों का वीडियो बनाकर उन्हें ब्लैकमेल किया जाता था। पुलिस ने बताया कि पहले आरोपियों ने खुद होटल का कमरा बुक किया और हिडेन कैमरा लगा दिया।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 25 पैसे इस खास सिक्कें का कर लें इंतजाम, ऐसे ऐसी होगी लाखों में घर बैठे कमाई

जानकारी के मुताबिक कैमरा ऐसे लगाया गया था कि सफाई करने वाले स्टाफ तक को नहीं मिला। वैसे ये कोई पहला मामला नहीं है। ऐसे मामले पहले भी सामने आ चुके हैं।

अब अगर आप होटल में रुकते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर ऐसी समस्या से बच सकते हैं। आइए जानते हैं।

सजावट की चीजों में छिपा हो सकता है कैमरा

अक्सर कई मामलों में देखा गया कि कैमरे को सजावट की चीजों में छिपाया जाता है। ऐसे में कमरे में रखे स्पीकर, अलार्म क्लॉक या फिर किसी अन्य सजावट की चीजों में कैमरा हो सकता है।  इसलिए इन चीजों को गौर से जरूर देखें। इसके साथ ही टीवी और सेट टॉप बॉक्स भी चेक कर लेना चाहिए।

टीवी में लगाया जा सकता है कैमरा

कई बार टीवी और सेट टॉप बॉक्स में लाइट्स जलती रहती हैं। ऐसे में मुमकिन है इनमें कैमरा छिपाया जा सकता है। आप मोबाइल की फ्लैशलाइट से इसकी चेकिंग कर सकते हैं। खासतौर पर अगर आपको ब्लू या पर्पल लाइट नजर आए, तो उस जगह को सावधानी से देखें।

कर सकते हैं टू-वे मिरर टेस्ट

कई बार शीशे के पीछे या आसपास हिडेन कैमरा छिपा दिया जाता है। हमेशा अलमारी, बाथरूम और रूम में लगे शीशे की जांच कर लें। इसके लिए आप टू-वे मिरर टेस्ट कर सकते हैं। यह टेस्ट करने के लिए आप अपनी उंगली मिरर पर रखें। अगर आपकी उंगली और उसके प्रतिबिंब में गैप दिख रहा है तो ये सामान्य मिरर है और अगर ऐसा नहीं है तो ये टू-वे मिरर होगा।

कई अलग-अलग जगह पर छिपाया जा सकता है Hidden Camera

आप इन सब के आलावा पावर शॉकेट, हेयर ड्रायर, फायर अलार्म जैसी जगहों को भी चेक कर लें। यहां भी कैमरा छिपाया जा सकता है। कई बार तो बाथरूम के शॉवर में कैमरा छिपा होता है। नाइट विजन कैमरा के लिए लाइट ऑफ कर दें। ऐसे करने से कैमरे से हल्की-हल्की लाइट आती है।

 

Web Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App