नहीं हैं ज्यादा बजट और खरीद रहे हैं सेकेंड हैंड iphone? तो इन चीजों को जरूर करें चेक नहीं होगा नुकसान

Avatar photo

By

Jyoti Kumari

Second Hand iPhone Buying Tips: आइफोन महंगा होने की वजह से कई लोग इसे सस्ते में खरीदने की तलाश में लगे रहते हैं। वहीं कुछ लोग सेकेंड हैंड आईफोन खरीदने की भी देखरेख में रहते हैं।

वैसे देखा जाएं तो सेकेंड हैंड डिवाइस खरीदने में कोई बुराई नहीं है, कई बार ये आपके लिए फायदे की डील हो सकती है। लेकिन सेकेंड हैंड आईफोन खरीदने से पहले आपको कुछ चीजें पर ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है वरना भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। चलिए आपको बताते हैं किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

चेक करें परचेज रसीद

जब भी आप किसी सेकेंड हैंड आईफोन को खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको उस सेलर से आईफोन की परचेज स्लिप मांगनी चाहिए। जिसकी ओरिजिनल रसीद की हार्ड कॉपी या सॉफ्ट कॉपी दोनों ही चल जाएगी। इससे आप फोन कि वारंटी डिटेल्स को चेक कर सकते हैं।

सीरियल नंबर को करें चेक

वारंटी वेरिफाई करने के लिए सबसे पहले आईफोन के सेटिंग में जाएं। जहां आपको जनरल ऑप्शन पर जाना है और अबाउट सेक्शन पर टैप करना है।

इससे आप iPhone का सीरियल नंबर को चेक कर सकते हैं। इसके बाद इन सीरियल नंबर को कॉपी कर checkcoverage.apple.com पर डालकर सभी डिटेल्स चेक कर लें।

बैटरी पर जरूर दें ध्यान

किसी भी आईफोन में उसकी बैटरी सबसे ज्यादा मायने रखती है। Agad आईफोन की बैटरी 80 प्रतिशत से ज्यादा है तो उसे खरीदना ठीक है। लेकिन इससे कम है तो इसके बारे में आप सोच लें।

अगर आपके बैटरी चेक करनी हैं तो सबसे पहले आईफोन की सेटिंग में जाएं। इसके बाद यहां बैटरी ऑप्शन पर टैप करें। यहां पर Battery health और charging ऑप्शन को देखें। अगर आप चेक नहीं कर पा रहे हैं, तो ये आईफोन नकली है।

डिस्प्ले को चेक करें

लेटेस्ट आईफोन में आप डिस्प्ले को आसानी से चेक कर सकते हैं कि इसे रिप्लेस/ रिपेयर कराया गया है या नहीं। इसे चेक करने के लिए आईफोन सेटिंग में जाएं। फिर डिस्प्ले एंड ब्राइटनेस पर क्लिक करें, अब ट्रू टोन एक्टिव करें। अगर ये एक्टिव नहीं हो पा रहा हैं तो इसका मतलब हैं कि आईफोन को रिपेयर कराया गया है।

इसके अलावा इसकी बॉडी को भी चेक कर लें। अगर ये सभी चीजें आपको सही मिलती है तो यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं आपको इसे खरीदना या नहीं।

Jyoti Kumari के बारे में
Avatar photo
Jyoti Kumari ज्योति कुमारी, एक अनुभवी पत्रकार हैं। जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल हो चुके हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत TV 100 News Channel से की थी। इसके बाद इन्होंने National India News में प्रोड्यूसर और Anchor के तौर पर भी काम किया हैं। साथ ही और भी कई मीडिया चैनल्स में काम किया है। लेकिन अब पिछले 2 साल से गैजेट और एंटरटेनमेंट सेक्शन में TimesBull में अपना योगदान दे रही हैं। अगर आपको कंटेंट से रिलेटेड कोई भी शिकायत हो तो आप [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App