नई दिल्ली: दिन प्रतिदिन स्‍मार्टफोन लोगों की बड़ी जरूरत बनता जा रहा हैं। आजकल फोन के बिना दिन गुजारना लोगो के लिए मुश्किल हो गया है। क्योंकि लोग घंटों अपने स्‍मार्टफोन में वीडियो देखते है, गेम खेलते है, ब्लॉग बनाते है,सर्चिंग आदि काम करते हैं। ऐसे में सबसे बड़ी जरूरत बैटरी की होती है। जिसके खत्म होने पर लोग परेशान भी हो जाते है। इसलिए कई लोग इसे हमेशा चार्जिंग पर लगा कर फुल होने के लिए सुबह ही लगा देते है। अगर आप बैटरी को लेकर परेशान है तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जो कि फोन की सेटिंग्‍स से ही जुड़ा हुआ हैं। जिसके बाद इसे लंबे समय तक यूज कर सकते है।

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि फोन के बैकग्राउंड ऐप्स को क्लियर करने से डिवाइस की परफॉर्मेंस बढ़ती है और डेटा की बचत होती है। कुछ हद तक यह सही भी हो सकता है। अगर आप आईफोन यूजर हैं, तो लो पावर मोड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बैटरी सेवर मोड फोन में मिलता है। दोनों ही फीचर की मदद से ‘बैकग्राउंड ऐप्स’ को रिफ्रेश होने से रोका जा सकता है। ऐसा करके आप अपने फोन की बैटरी को बचाने का काम करते हैं।

ऐसे आएमाएं ये टिप्‍स

1. Settings में जाएं।
2. Dual Sims & mobile network पर टैप करें
3. Data traffic management पर टैप करें
4. data saving mode पर टैप करें।
5. Data-saving mode को ऑन करें।
इसके बाद Whitelist apps में जाकर तमाम ऐप्‍स को ऑफ कर दें। ऐसा करने से डेटा का बेजा इस्‍तेमाल बंद होगा और बैटरी की बचत होगी। ध्‍यान रहें कि ये सेटिंग्‍स वीवो स्‍मार्टफोन की हैं। आपके फोन की सेटिंग्‍स में थोड़ा बदलाव हो सकता है।

Iphone में ऐसे करें सेटिंग

1. सबसे पहले Settings में जाएं
2. फिर General पर टैप करें
3. उसके बाद Background App Refresh पर टैप करें
यहां आप background refreshing Off को शुरू कर सकते हैं। आप Wifi ऑप्‍शन को भी चुन सकते हैं और बैकग्राउंट में रिफ्रेश होने वाले ऐप्‍स की लिमिट सेट कर सकते हैं। इसी तरह Wi-Fi & cellular data ऑप्‍शन को चुना जा सकता है, जो बैकग्राउंड में ऐप्‍स को रिफ्रेश होने देता है। ये सभी फीचर फोन की बैटरी पर पड़ रहे बोझ को कम करते हैं।


Latest News