बड़ी सहुलियत! कैश के लिए ATM नहीं घर बैठे मिलेगा पैसा, जानिए तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: एक समय था जब लोगों को कैश विड्रोल करने के लिए बैंक या एटीएम जाना पड़ता था। लेकिन बदलते से दौर के चलते बैंकिंग सेक्टर भी इतना ज्यादा बदल गया है, कि ग्राहकों को एटीएम और बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं। तो वही स्मार्टफोन यूजर्स यूपीआई से अपने डिजिटल लेनदेन कर रहे हैं। लेकिन समस्या तब आ जाती है जब घर में बैठ बड़े बुजुर्ग पैसे निकालने के लिए एटीएम नहीं जा पाते हैं।

इस बड़ी समस्या के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने ऑनलाइन आधार पर एटीएम सुविधा शुरू की है, जिससे किसी भी बैंक के ग्राहक हो घर बैठे ही कैश पास सकेंगे। हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों का बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी होगा, तभी इस सुविधा के जरिए नगद निकासी के अलावे अन्य काम कर पाएगें।

अब करें आधार एटीएम का प्रयोग

बता दें कि अगर आप ग्रामीण या शहरी क्षेत्र पर रहते हो जिससे आप बैंक या अपने नजदीक के एटीएम तक जाने में परेशानी आ रही है या आप नहीं जा सकते हैं। इसके अलावा ऐसे घर में लोग जो वृद्ध हैं, असहाय है या लाचार हैं, ये लोगअब घर बैठे आसानी से आधार एटीएम के माध्यम से कैश के लेनदेन कर सकते हैं।

डाकघर के ओर से बताया गया हैं कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की खास सुविधा है। यह ग्राहकों को घर बैठे कैश उपलब्ध होगा, यहां पर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने ऑनलाइन आधार पर एटीएम सुविधा शुरू की है।

ऐसे करें घर बैठे कैश प्राप्त

घर बैठे कैश प्राप्त करने के लिए सबसे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की वेबसाइट पर जाकर आपको आवेदन करना होगा. इसके बाद डाकिया आपके घर माइक्रो एटीएम लेकर पहुंचेगा। हालंकि आप यहां पर जरुरी स्टेप्स के ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके लिए आप के पास में डोर स्टेप आधार एटीएम सेवा का लाभ मिलेगा।

  • सबसे पहले आपको वेबसाइट (https://ippbonline.com ) पर जाएं।
  • अब यहां परडोर स्टेप बैंकिंग के विकल्प को चुनें।
  • यहां आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस और पिन कोड और अपने घर के नजदीकी डाकघर जैसी जानकारी फिल करें।
  • इसके बाद आपको ‘I Agree’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आवेदन का मैसेज मिल जाएगा।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App