नई दिल्ली। आज के समय में Android Phone में वायरस का आना कोई नया नहीं है। एक बार फिर से नए मैलवेयर को लेकर चौकाने वाली खबर सामने आई है। MakeUseOf की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में एक नया मैलवेयर Google Play इंस्टॉल के माध्यम डिवाइस को हानि पंहुचा रहा है। इस मैलवेयर का नाम Harly बताया गया है। यह वायरस गूगल प्ले स्टोर के जरिये डिवाइस को बहुत ही खरतनाक तरीके से इंफैक्ट कर रहा है।

Harly कैसे काम करता है?
इस मैलवेयर का नाम DC Comics Universe के जोकर की फिक्शनल गर्लफ्रेड Harly Quinn पर रखा गया है। जोकर मैलवेयर डिवाइस पर इंस्टॉल होने के बाद मैलेशियस कोड डाउनलोड करता है। जबकि Harly में पहले से ही मैलेशियस कोड मौजूद होता है। इसलिए इसे रिमोटली कंट्रोल करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको बता दें कि ये वायरस टारगेट हैंडसेट के मोबाइल नेटवर्क की पूरी जानकारी इकठ्ठी करता है।

Harly मैलवेयर से कैसे सुरक्षित रहें?
चरण 1 Play Store से ऐप्स डाउनलोड करने से पहले उनकी समीक्षाओं की जांच करें। जिन लोगों ने इसे पहले इंस्टॉल किया और खतरे में पड़ गए। इसलिए, Play Store पर समीक्षाओं और कम रेटिंग पर नजर रखें।

चरण 2 उन ऐप्स को इंस्टॉल न करें जिनकी आपको वास्तव में अपने डिवाइस के संक्रमित होने के जोखिम को कम करने की आवश्यकता नहीं है।

चरण 3 यदि संभव हो तो अपने फोन बिल पर भेजने की सीमा निर्धारित करें। इस तरह, सदस्यता सेवाओं से आपसे शुल्क लेने की संभावना कम होती है।

चरण 4 अपने डिवाइस को पेड एंटीवायरस से प्रोटेक्ट करें।

इन ऐप्स को अपने फोन से कर दें डिलीट:-

Pony Camera Live Wallpaper&Themes Launcher Action Launcher & Wallpapers Color Call Good Launcher Mondy Widgets Funcalls-Voice Changer Eva Launcher Newlook Launcher Pixel Screen Wallpaper


Latest News