AC चलाने आ रहा भारी भरकम बिजली बिल, तो ना हो परेशान! हजारों की बचत के लिए अपनाएं ये टिप्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:electricity bill reduce tips.देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, लोग अपने घरों,ऑफिस, बिजनेस जैसे स्थानों पर कूलर एसी जैसे इलेक्ट्रिसिटी आइटम्स को लगाया है। जिससे गर्मी से बचा जा सके और यहां पर तापमान को काम किया जा सके। अगर आप भी एसी का इस्तेमाल करते हैं और आप भारी बिजली बिल से परेशान है।

तो टेंशन ना लें क्यों कि ऐसे टिप्स के एसी का इस्तेमाल खास ढंग से किया जा सकता है और महीने के बिजली बिल को कम किया जा सकता है। कई लोगों के घरों में एसी लगा होता, जिससे यहां पर आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जैसे आप फॉलो करके महीने के आने वाले बिजली बिल में भारी काफी सेविंग कर सकते हैं।

समय पर करवाएं एसी की सर्विस

अक्सर देखा गया है कि लोग अपने घर में लगे इलेक्ट्रिसिटी अप्लायंस की समय-समय पर देखरेख नहीं करते हैं। यहां तक कि उनके रखरखाव और रेगुलर सर्विस भी नहीं करते हैं। जिससे आपके भारी परेशान हो जाती है। अगर आप के घर में एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं।

बेहतर कूलिंग के लिए जरूरी है कि एक की रेगुलर सर्विस करते रहे इसे अपना केवल आपकी एसी की कूलिंग अच्छी रहेगी बल्कि आपकी लीकेज की समस्या कम होगा। सबसे बड़ा फायदा है कि आपका बिजली खपत भी कम होगी।

एसी के साथ करें पंखे का इस्तेमाल

अगर आपके घर में एसी लगा है, तो यदि चाहते हैं कि इलेक्ट्रिसिटी बिल कम आए तो घर में लगे पंखे का यूज कर सकते हैं। जिससे हवा पूरे कमरे में फैस जाएगी। थोड़ी देर में ही आपका घर और रूम ठंडा हो जाएगा। जिससे ज्यादा देर तक एसी चलाने की जरूरत नहीं होगी। बिजली खपत कम होगी।

कमरे में धूप ना आए इसके लिए करें यह काम

अगर रूम के अंदर खिड़की या दरवाजे से तेज धूप आती है। जिससे कमरा गर्म हो जाता है। तो आपको उपाय करना चाहिए कि एसी लगे हुए कमरे में धूप ना आए क्योंकि अगर आप किसी अगर कमरे में धूप आएगी तो आपको ऐसी ज्यादा देर चलना पड़ेगा और किस बिजली खपत भी बढ़ जाएगी।

फालतू ना चलाएं एयर कंडीशनर

जब एयर कंडीशनर का इस्तेमाल ना हो ते बंद कर दें हालांकि भूल जाते हैं को यहां पर टाइमर सेट कर सकते हैं। कई बार लोग दिन या रात में ऐसी को ऑन करके छोड़ देते हैं जिससे बिजली की खपत ज्यादा हो जाती है और महीने पर आपको भारी भरकम बिजली बिल देना पड़ सकता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow