खरीदने जा रहे हैं AC? तो इन तीन बातों को जरूर रखें ध्यान में, वरना होगा पैसों का नुकसान

Avatar photo

By

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: Air Conditioner Cooling Tips & Tricks: गर्मियों में अधिकतर लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सबसे ज्यादा डर होता हैं बिजली खर्च का। ऐसे में अधिकांश लोग एसी थोड़ा महंगा होने के बावजूद 5 स्टार एसी को ही खरीदते हैं। लेकिन एसी खरीदते समय आपको कुछ जरूरी बातों पर बेहद ध्यान देना चाहिए ।

अगर आप कोई Air Conditioner लेना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एयर कंडीशनर खरीदने की कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने लिए इन गर्मियों में बेहतर एयर कंडीशनर को खरीद सकते हैं। जो गर्मी से तो बचाव करेगा ही साथ में आपकी बिजली भी बचाएगा।

कितने टन का खरीदें?

अगर कमरे का एरिया 110 वर्ग फीट या उससे कम है तो आपको एक टन वाला एसी लेना चाहिए। इससे कूलिंग अच्छे से होगी, लेकिन 110 से 150 वर्ग फीट वाले कमरे के लिए 1.5 टन और 150 से 300 वर्ग फीट तक के लिए 2 टन वाले एसी को खरीदना चाहिए। अगर मकान टॉप फ्लोर पर है, जहां सूरज घर को सीधा तपाता है तो आधा टन से अधिक वाला एसी लेना ठीक रहेगा।

इन्वर्टर लें या नॉन-इन्वर्टर ?

इन्वर्टर एसी की तुलना में नॉन- इन्वर्टर एसी वाला ज्यादा सस्ते होता हैं। इनमें अंतर केवल एक टेक्नोलॉजी का होता है। इन्वर्टर एसी में इच्छित कूलिंग के बाद उसका कंप्रेसर कम स्पीड में चलने लगता है। इससे बिजली की बचत भी होती है, अगर आप थोड़े ज्यादा पैसे खर्च कर सकते तो आपको इन्वर्टर एसी ही लेना चाहिए।

कॉइल को भी जरूर देखें ?

यह ऐसा सवाल है जो आमतौर पर सामान्य ग्राहक कभी नहीं पूछता है। लेकिन यदि आपको अच्छी कूलिंग, बिजली की बचत और लो मेंटेनेंस चाहिए तो आपको सेलर से यह जरूर पूछना चाहिए कि एसी में कॉपर कॉइल है या एल्युमिनियम कॉइल? ज्यादा फायदों के लिए हमेशा कॉपर कॉइल वाले एसी को ही खरीदिए माना जाता हैं यह सबसे बेहतर होता है।

Jyoti Kumari के बारे में
Avatar photo
Jyoti Kumari ज्योति कुमारी, एक अनुभवी पत्रकार हैं। जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल हो चुके हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत TV 100 News Channel से की थी। इसके बाद इन्होंने National India News में प्रोड्यूसर और Anchor के तौर पर भी काम किया हैं। साथ ही और भी कई मीडिया चैनल्स में काम किया है। लेकिन अब पिछले 2 साल से गैजेट और एंटरटेनमेंट सेक्शन में TimesBull में अपना योगदान दे रही हैं। अगर आपको कंटेंट से रिलेटेड कोई भी शिकायत हो तो आप timesbull@gmail.Com पर ईमेल कर सकते हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App