Homeगैजेटऐसे ऐप को अभी तुरंत करें डिलीट, नहीं तो होगा लाखों का...

ऐसे ऐप को अभी तुरंत करें डिलीट, नहीं तो होगा लाखों का नुकसान

नई दिल्ली: कभी- कभी स्मार्टफोन में कुछ ऐसे एप्स होते हैं जिनकी आपको जरूरत नहीं होती है लेकिन फिर भी कई लोग इन्हें डाउनलोड कर लेते है। क्या आपको पता है ऐसे ऐप्स आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते है। जी हां, आपकी एक भूल आपका खाता खाली करवा सकती है। जानिए कैसे? आपको कुछ ऐसे ही ऐप्स बताने जा रहे है। तो चलिए जानते है-

• दरअसल,मार्केट में कई ऐसे ऐप्स हैं जो आपको लोन प्रोवाइड करते हैं और आपसे प्राइवेट इनफॉर्मेशन मांगते हैं। अगर आप इस तरह का कोई आप डाउनलोड करते है तो आपको तुरंत डिलीट कर देना चाहिए क्योंकि इससे आपको लाखों का चपत लगा लूट सकते है।

• रिलेशनशिप वाले एप्स भी आजकल काफी चल रहे है जिसपर कई लोग दोस्ती करने के लिए एक दूसरे से बात करते है। ऐसे ऐप्स से भी आपको बचकर रहना चाहिए क्योंकि इन एप्स पर आपकी सारी जानकारियां होती है जिससे आपके इन डीटेल से गलत इस्तेमाल किया जा सकता है इसलिए इनसे आपको बचने की खास जरूरत है।

• आजकल मार्केट में फेक चेटिंग एप्स भी काफी ट्रेंडिंग में है। जिसे एक बार आप डाउनलोड करते हैं तो यह आपसे आप की लोकेशन मांगता हैं जबकि लोकेशन की कोई भी जरूरत नहीं होती। तो ये ऐप भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते है क्योंकि ऐसे एप्स आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं। अगर आपके पास ऐसा कोई आप है तो तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

• कई बार फ्रॉड गेम भी आपको लाखों रुपए की चपत लगवा सकते हैं। जिसका कारण ये है कि आपके नाम समेत कई जरूरी जानकारियां मांगते है। जिनके देने पर आपको सतर्क रहना चाहिए। यह आपके अकाउंट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

• आजकल ओरिजिनल एप्प के नाम पर फेक एप्स भी आने लगे हैं। जिसे गलती से डाउनलोड करने पर ये आपकी लोकेशन को और निजी जानकारियों को मांगता है। अगर आप इन जानकारियों को साझा करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे निकल सकते हैं। तो आप लोगों को इन ऐप्स से सतर्क रहना चाहिए और कोई भी निजी जानकारी ना दें।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular