नई दिल्ली: आज के समय एक कहावत चल रही है कि कुछ भी जानना हो ते गूगल कर लेना यहां पर आप को अपनी भाषा में बस एक क्लिक में सारी जानकारी मिल जाती है। तो वही आप भी कुछ ऐसा सर्च नहीं करते हैं जो जेल की हवा खिला दे, जी हां आप को बता दें कि ऐसी कई जानकारी हैं जो आप सर्च करते हैं तो बड़ी समस्या हो सकती है। 

दरअसव आप को बता दें कि आज के समय में कई सर्च इंजन हैं, जिसमें से Google काफी पॉपुलर Search Engine है। Google भारत में ही नही बल्कि कई देशो में काफी पॉपूलर इंजन हैं, जिससे लोग यहां पर कई प्रकार की डेली की जानकारी को सर्च करते हैं। हालांकि आप को बता दें कि ऐसी कई चीजें हैं जो  Google पर सर्च करने के लिए बैन की गई हैं। जिसे सर्च करने पर लोगों को कई बार गूगल सर्च आपको महंगा भी पड़ सकता है, और यहां तक की जेल भी जाना पड़ सकता है।

ऐसे में यूजर को Google Search का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।  यानी केवल गूगल सर्च करने से आप भारी परेशानी में फंस सकते हैं। यहां पर यूजर्स जान सकते हैं ऐसी कौन वो चीजें हैं जो कभी भी सर्च करने की ट्राई नहीं करना चाहिए।

बम बनाने का तरीका- आप को बता दें क कई बार लोग उत्सुक होकर इसे सर्च कर लेते हैं और बाद में परेशानी में फंस जाते हैं । इसको सर्च करने से आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ सकते हैं। बम बनाने का तरीका सर्च करने पर आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। बम बनाने का तरीका कभी भी गूगल पर सर्च ना करें।

चाइल्ड पोर्नोग्राफी –  वही यूजर्स को भूल कर भी चाइल्ड पोर्नोग्राफी गूगल पर नहीं सर्च करनी चाहिए । भारत में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए काफी सख्त कानून है । भारत में POCSO एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत चाइल्ड पॉर्न देखना, बनाना और अपने पास सुरक्षित रखना अपराध की श्रेणी में आता है । इससे आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

पाइरेटेड मूवी- आज के समय में हर रोज कई मूवी आती है। जिससे कई बार लोग मूवी के पाइरेटेज वर्जन को डाउनलोड करने की कोशिश करते हैं। आप को बता दें कि ऐसा करना अपराध की श्रेणी में आता है। इस वजह से ऐसा करने वाले यूजर पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है । हमारी सलाह रहेगी ऐसा करने आप परहेज करें।

ये सर्च किया तो लग जाएगा लाखों का चूना-आप को बता दें कि इन सब के अलावा आप को  Google Search के जरिए बैंक कस्टमर केयर नंबर को कभी भी ना खोजें। इससे लेने के देने पड़ सकते हैं। कई बार फ्रॉडस्टर्स फेक बैंक नंबर को लिस्ट कर देते हैं। ये  आपसे पर्सनल डिटेल्स की जानकारी लेकर आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं।ऐसे में बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट से ही कस्टमर केयर का नंबर प्राप्त करें।


Latest News