Cooler Tips: गर्मियों में कूलर चलाने से पहले कर लें ये 3 काम, मिलेगी AC जैसी ठंडी हवा

Avatar photo

By

Sanjay

Cooler Tips: गर्मी बहुत तेजी से बढ़ रही है और जल्द ही ऐसी स्थिति आएगी जब अकेले पंखे से काम नहीं चल पाएगा. कुछ लोगों के घरों में तो कूलर भी चलने लगे हैं। हालांकि कई घर ऐसे भी हैं जिनमें सिर्फ पंखा ही चलता है. अगर आपके घर में कूलर है।

तो उसे गर्मियों के लिए तैयार करने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपको कूलर में ये 3 चीजें नजर नहीं आएंगी तो आपको उतनी अच्छी तरह से ठंडी हवा नहीं मिल पाएगी। आइए जानते हैं कि कूलर से ठंडी हवा पाने के लिए क्या करें।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

घास- कूलर का उपयोग महीनों से नहीं हो रहा है इसलिए इसकी घास पर धूल जमा होती रहती है। धूल के कारण कूलर की जाली पर घास जम जाती है और कुछ लोग इसे धोकर ही इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन इसकी जाली पर इतनी धूल जमा हो जाती है कि ठंडी हवा उसमें उतनी अच्छी तरह से नहीं आ पाती।

इसकी जाली बंद होने के कारण इसमें से हवा नहीं गुजर पाती है। इसलिए अगर आप ठंडी हवा चाहते हैं तो इसकी घास जरूर बदल लें। यह बाजार में मात्र 80-100 रुपये में उपलब्ध है और एक सीजन तक आराम से चल जाता है।

पंप- कूलर के लंबे समय तक बंद रहने के कारण कभी-कभी कुछ ऐसी गड़बड़ी हो जाती है कि उसका पंप हर जगह पानी ठीक से नहीं फेंक पाता है। पानी की कमी के कारण घास सूखी रहती है और हवा ठंडी नहीं आती। इसलिए गर्मियों के लिए कूलर लगाने से पहले देख लें कि वॉटर पंप में कोई मलबा जमा तो नहीं है और पूरी घास पर पानी ठीक से गिर रहा है या नहीं।

आखिरी और बेहद अहम बात यह है कि अगर आपके कूलर की बॉडी एल्युमीनियम की बनी है और वह पुराना हो गया है तो जांच लें कि उसके टैंक में कोई छेद तो नहीं है। अगर ऐसा है तो इसे तुरंत ठीक कर लें क्योंकि इससे पानी लगातार टपकता रहेगा और जल्दी खत्म हो जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App