तपती गर्मी से पहले अपने घर रखें AC की ऐसे करें सफाई, वरना पैसे हो जायेंगे बर्बाद

Avatar photo

By

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: AC Cleaning Tips: अब धीरे धीरे गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। अब दोपहर में बाहर धूप में निकलना मुश्किल सा हो गया है। वहीं ज़्यादा देर धूप में जाने पर अब पसीना होने लगता है। जिस वजह से पंखा इस्तेमाल करना पड़ता है।

लेकिन आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ जाएगी। ऐसे में बहुत जल्द एसी और कूलर की जरूरत पड़ने लगेगी। अगर आपके पास एसी है तो इसे गर्मियों में ऑन करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। आइए जानते हैं कैसे अपने एसी को साफ करें

यूनिट को पोछ लें

गर्मी में एसी यूनिट को चालू करने से पहले उसकी धूल को साफ करना एक अच्छी तरीका है। गीले तौलिये का इस्तेमाल करके ब्लेडों को पोंछें और आउटडोर यूनिट पर जमी धूल को साफ करें। अगर यूनिट के अंदर पानी है, तो डिवाइस चालू करने से पहले इसे एक साफ और सूखे कपड़े से पोंछ लें।

कंडेन्सर कॉयल की करें जरूर सफाई

एक एयर कंडीशनर का कंडेनसर आमतौर पर आउटडोर यूनिट में रहता है। ये आपके एसी को घर के अंदर गर्म हवा को बाहर निकालने में हेल्प करता है और इसे ठंडा करता है। अगर आपका कंडेनसर यूनिट सर्दियों के मौसम के दौरान ढका हुई था तो कवर हटा दें और यूनिट को झाड़ दें।

फिल्टर की करें सफाई

अगर आपके एसी को सर्दियों के मौसम के लिए खुला छोड़ दिया जाए, तो संभावना है कि इसके फिल्टर को भी अच्छी तरह से साफ करने की जरूरत पड़ जाए। गंदे या टूटे हुए फिल्टर होने से आपके एयर कंडीशनर की एफिशिएंसी कम हो सकती है।

ऐसे में अपनी यूनिट के हिस्से को सावधानीपूर्वक खोलें और फिल्टर शीट हटा दें। फिल्टर को जमी हुई धूल को किसी मुलायम ब्रश या गीले कपड़े से साफ करें। समय-समय पर ऐसा होने से आपके कमरे में क्लीन एयर सर्कूलेशन होता है।

कूलेंट लाइन को चेक करें

कूलेंट लाइनें वो होती है जो पीवीसी पाइप या लचीली ट्यूब के बीच एसी की इनडोर और आउटडोर यूनिट में होती हैं। अगर किसी तरह के डैमेज होने का शक लग रहा है तो एसी को चालू करने से पहले इसे ठीक करवाने के लिए किसी प्रोफेशनल टेकनीशियन को बुलाएं।

एक बार जब आप इन सभी कंपोनेन्ट को चेक कर लेते हैं तो इसके बाद अपने एसी को प्लग इन कर इसे टेस्ट रन के लिए चालू कर दें। एक बार चालू होने पर ये एयर कंडीशनर मिनटों में ठंडा करने लगेगा यानी ये ठीक है।

 

Jyoti Kumari के बारे में
Avatar photo
Jyoti Kumari ज्योति कुमारी, एक अनुभवी पत्रकार हैं। जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल हो चुके हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत TV 100 News Channel से की थी। इसके बाद इन्होंने National India News में प्रोड्यूसर और Anchor के तौर पर भी काम किया हैं। साथ ही और भी कई मीडिया चैनल्स में काम किया है। लेकिन अब पिछले 2 साल से गैजेट और एंटरटेनमेंट सेक्शन में TimesBull में अपना योगदान दे रही हैं। अगर आपको कंटेंट से रिलेटेड कोई भी शिकायत हो तो आप [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App