Fact Check: प्रेग्नेंसी को लेकर कैटरीना और विक्की कौशल का वीडियो वायरल! जाने सच्चाई

By

Business Desk

Fact Check: दीपिका पादुकोण ने हाल ही में अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा की है। इसी के साथ कैटरीना कैफ और उनके पति विक्की कौशल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में विक्की कौशल सभी का शुक्रिया अदा करते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कैटरीना और विक्की ने भी प्रेग्नेंसी का ऐलान कर दिया है. पोस्ट में कैटरीना कैफ की बेबी बंप के साथ तस्वीरें भी देखी जा सकती हैं.

टाइम्सबुल न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो एडिटेड होते हैं. ऑरिजिनल वीडियो में विक्की कौशल अपनी फिल्म ‘जरा हट के जरा बच के’ के ट्रेलर को पसंद करने के लिए दर्शकों का शुक्रिया अदा कर रहे हैं. वीडियो में मौजूद कैटरीना कैफ की बेबी बंप वाली वायरल तस्वीरें भी एडिटेड हैं। असली तस्वीर में कैटरीना कैफ नहीं बल्कि करीना कपूर हैं। व्यूज और लाइक पाने के लिए वीडियो को एडिट किया गया है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल वीडियो को शेयर करते हुए इंस्टाग्राम यूजर ‘शाहनवाज_हैंडसम’ ने कैप्शन में लिखा, कैटरीना कैफ पहली बार अपने बेबी बंप के साथ नजर आईं. विक्की कौशल ने कैटरीना की प्रेग्नेंसी की घोषणा की.

जाँच पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। हमने दोनों के सोशल मीडिया अकाउंट भी सर्च किए, लेकिन हमें वहां भी प्रेग्नेंसी से जुड़ा कोई पोस्ट नहीं मिला।

वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें 16 मई 2023 को उनके आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड किया गया विक्की कौशल का मूल वीडियो मिला। मूल वीडियो में उन्हें उनकी फिल्म ‘जरा हट के’ के ट्रेलर को पसंद करने और इसे बनाने के लिए दर्शकों को धन्यवाद देते हुए सुना जा सकता है। यूट्यूब पर नंबर वन ट्रेंड.

कैटरीना कैफ की तस्वीर का सच जानने के लिए हमने संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल पर सर्च करना शुरू किया। हमें 9 फरवरी, 2021 को फिल्मफेयर के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई तस्वीर का मूल वीडियो मिला। मूल वीडियो में कैटरीन कैफ नहीं, बल्कि करीना कपूर हैं। उन्हें एक जैसे कपड़े पहने देखा जा सकता है.

अधिक जानने के लिए हमने मुंबई के वरिष्ठ मनोरंजन पत्रकार पराग छापेकर से बात की। उन्होंने दावे को झूठा और वीडियो को एडिटेड बताया है. अंत में हमने उस यूजर के अकाउंट को स्कैन किया जिसने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया था। हमने पाया कि यूजर के 20 हजार फॉलोअर्स हैं। व्यूज और लाइक पाने के लिए यूजर्स ऐसे वीडियो शेयर करते रहते हैं।

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App