MP Board 12th Commerce Result 2021 name wise: राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह और मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने आज 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए। छात्र अपना रिजल्ट mpbse.nic.in, mpbse.mponline.gov.in या mpresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, उम्मीदवार एमपीबीएसई – एमपी मोबाइल के मोबाइल-आधारित ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस साल लगभग 7.5 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। पास प्रतिशत शत-प्रतिशत है।

जबकि 12 वीं कक्षा के लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं की गईं, कोविड -19 मामलों में वृद्धि के कारण, छात्रों के लिए परिणाम वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किए जाएंगे। इसलिए, कक्षा 10 के परिणाम के पांच विषयों में से सर्वश्रेष्ठ पर विचार किया जाएगा।

पिछले साल हायर सेकेंडरी की परीक्षा में 8.5 लाख छात्र शामिल हुए थे, जिनमें से 68.81 फीसदी पास हुए थे. महिला छात्रों ने पुरुष छात्रों से बेहतर प्रदर्शन किया, हालांकि दोनों का उत्तीर्ण प्रतिशत कम हो गया था। पिछले साल, एमपी बोर्ड ने 30 वर्षों में पहली बार कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम अलग-अलग घोषित किए।

2020 में, हरदा जिला 81.97 प्रतिशत छात्रों के साथ सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला था, जो नियमित मोड में परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले क्षेत्र के 81.68 प्रतिशत के साथ नीमच द्वारा नियमित मोड में पास प्रतिशत के साथ था। हालांकि, निजी मोड में नीमच ने 31.01 प्रतिशत और हरदा ने निजी मोड में 30.50 प्रतिशत पास प्रतिशत दर्ज किया है।

एमपी बोर्ड एमपीबीएसई 12वीं परिणाम 2021

चरण 1: वेबसाइट- mpbse.nic.in, mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in पर जाएं।

चरण 2: डाउनलोड परिणाम लिंक पर क्लिक करें

चरण 3: पंजीकरण संख्या, रोल नंबर दर्ज करें

चरण 4: परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts