KVS Admission: अभिभावकों के लिए खुशखबरी! केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन हुए शुरू

Avatar photo

By

Govind

KVS Admission: अभिभावक अपने बच्चों का केंद्रीय विद्यालय में दाखिला कराने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। केंद्र विद्यालय संगठन ने संभवतः 1 अप्रैल से प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

हालांकि, अभी केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से गाइडलाइन जारी होने का इंतजार है। एक बार दिशानिर्देश जारी होने के बाद, परिवार किंडरगार्टन और कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बताएं कि केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन कैसे करें।

केंद्र विद्यालय के प्राचार्य अतुल व्यास ने बताया कि सत्र 2024-25 के लिए अभी गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। दिशानिर्देश 1 अप्रैल को जारी होने की संभावना है और किंडरगार्टन और कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी तभी से शुरू होगी। अभिभावक केंद्र विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट kvsagathan.nic.in से आवेदन कर सकते हैं।

प्राचार्य अतुल व्यास ने बताया कि अभी तक केंद्रीय विद्यालय में विद्यार्थियों को कक्षा एक से प्रवेश मिलता था, लेकिन सत्र 2023-24 से केंद्रीय विद्यालय ने निजी स्कूलों की तर्ज पर किंडरगार्टन में प्रवेश शुरू कर दिया है।

3 साल के बच्चों के लिए किंडरगार्टन 1, 4 साल के बच्चों के लिए किंडरगार्टन 2 और 3 साल के बच्चों के लिए किंडरगार्टन 3 में प्रवेश खुला है। इस बार आप पहली कक्षा के साथ किंडरगार्टन में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किंडरगार्टन और कक्षा 1 में प्रवेश लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से होगा। किंडरगार्टन से कक्षा I तक प्रवेश: किंडरगार्टन के छात्रों के कक्षा I में प्रवेश के संबंध में कोई नया दिशानिर्देश जारी नहीं किया गया है, जो सत्र 2023-2 में शुरू हुआ था। किंडरगार्टन 3 के छात्रों को सीधे ग्रेड 1 में प्रवेश की उम्मीद है।

जो सीटें खाली रहेंगी उनमें ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। प्रिंसिपल अतुल व्यास ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय की एडमिशन गाइडलाइंस हर साल जारी की जाती हैं और उनमें कई नए नियम भी जारी किए जाते हैं. फिलहाल नई गाइडलाइन जारी होने के बाद ही सभी नियमों को स्पष्ट रूप से बताया जा सकेगा. नए दिशानिर्देश केंद्र विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App