IAS Officer Sardha:बिना कोचिंग के पहले ही प्रयास में श्रद्धा बनीं IAS, विदेश में भी दिखाई अपनी काबिलियत

Avatar photo

By

Sanjay

IAS Officer Sardha: भारत में यूपीएससी परीक्षा दुनिया की शीर्ष कठिन परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में देशभर से लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं लेकिन कुछ ही अभ्यर्थियों को परीक्षा में सफलता मिल पाती है।

आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बताएंगे जो शुरू से अंत तक पढ़ाई में अव्वल रहे। इसके अलावा यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में भी उन्होंने बेहतरीन अंक हासिल कर अच्छी रैंक हासिल की और आईएएस बनने के मुकाम तक पहुंचीं.

आज हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी श्रद्धा गोमे की। वह मूल रूप से इंदौर, मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भी इंदौर से पूरी की। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वह 10वीं क्लास में सीबीएसई बोर्ड की सिटी टॉपर रही हैं।

वहीं 12वीं क्लास में भी उन्होंने अच्छे अंक हासिल कर टॉप किया था. इतना ही नहीं, आईएएस श्रद्धा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) परीक्षा में भी टॉपर रही हैं। 2013 में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने बेंगलुरु स्थित नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया से कानून की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान उन्हें 13 स्वर्ण पदक भी प्राप्त हुए।

बिना कोचिंग के तैयारी

इतना ही नहीं श्रद्धा कई मौकों पर टॉपर भी रही हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने इंटरनेशनल डिबेट कॉम्पिटिशन में भी पहला स्थान हासिल किया है। इसके अलावा श्रद्धा विजेता रहीं. इसके अलावा वह लंदन में भी अच्छी सैलरी पर काम कर चुकी हैं।

साल 2020 में श्रद्धा ने सिविल सर्विसेज में जाने का फैसला किया और परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने अपने घर पर ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. श्रद्धा गोमे ने अपने पहले प्रयास में AIR 60 स्कोर करके यूपीएससी परीक्षा पास की। श्रद्धा गोमे ने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा पास की. इस परीक्षा में उन्हें 60वीं रैंक मिली.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App