IAS officer: अगर आपको भी बना है 10वीं के बाद IAS ऑफिसर, तो करें ये कोर्स

Avatar photo

By

Govind

IAS officer: 10वीं पास करने के बाद अभ्यर्थी अक्सर इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि आगे की पढ़ाई किस स्ट्रीम से करें। कई बार छात्र 10वीं और 12वीं करने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी करने के बारे में सोचते हैं ताकि वे अपने करियर को बेहतर बना सकें। ऐसे में 10वीं और 12वीं करने के बाद सही स्ट्रीम चुनना बहुत जरूरी हो जाता है। हालाँकि, किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी विशेष स्ट्रीम की आवश्यकता नहीं होती है।

अगर मुख्य रूप से सिविल सेवा की तैयारी की बात करें तो आप भविष्य में कोई भी स्ट्रीम चुनकर आईएएस, आईपीएस अधिकारी बन सकते हैं। लेकिन कुछ स्ट्रीम के विषय ऐसे हैं जिनका अध्ययन करके आप अपने भविष्य के करियर को मजबूत कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप सिर्फ आईएएस और आईपीएस की तैयारी कर रहे हैं तो कौन सी स्ट्रीम बेस्ट साबित हो सकती है।

यदि आप फॉरेंसिक साइंस, क्रिमिनोलॉजी जैसे विषयों का अध्ययन और समझना चाहते हैं और साइबर सुरक्षा जैसे पुलिसिंग के कुछ तकनीकी क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं, तो आप भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या गणित जैसे विषयों का चयन कर सकते हैं।

इस स्ट्रीम में छात्रों को इतिहास, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र जैसे विषयों का अध्ययन करने का अवसर मिलता है। ये सभी विषय सामाजिक मुद्दों, शासन व्यवस्था और मानव स्वभाव की समझ प्रदान करते हैं। यदि आप कानून प्रवर्तन के क्षेत्र में उपयोगी हो सकते हैं।

कॉमर्स स्ट्रीम के अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज और इकोनॉमिक्स जैसे विषयों की मदद से आप फाइनेंस और बिजनेस पर फोकस कर सकते हैं। यह विषय आपको वित्त संबंधी अपराधों से निपटने या पुलिस बजट प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

कौन सी स्ट्रीम बेस्ट हो सकती है

किसी भी स्ट्रीम का चयन करना छात्र की रुचि और व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है। सिविल सेवा अधिकारी कई शैक्षिक पृष्ठभूमियों से आते हैं। ऐसे में आपको वही विषय चुनना चाहिए जिसे पढ़ने में आपकी रुचि हो। अगर आप आर्ट स्ट्रीम से ग्रेजुएशन या पीजी करते हैं तो आगे चलकर आपके लिए इन विषयों को समझना बहुत आसान हो जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App