क्या आपको पता है IAS IPS अफसर की कमान किसके हाथ में होती है, नहीं पता तो जानें 

Avatar photo

By

Govind

प्रशासनिक सेवा (IAS) देश की सबसे प्रतिष्ठित और प्रभावशाली सिविल सेवा है। यह सेवा देश के विभिन्न स्तरों पर शासन हेतु निर्णय एवं नीतियाँ बनाने का महत्वपूर्ण कार्य करती है।

आईएएस अधिकारी देश के अलग-अलग विभागों में कई पदों पर काम करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन आईएएस अधिकारियों का बॉस कौन होता है?यह सवाल कई लोगों के मन में उठता है तो आइए इस विषय पर गहराई से चर्चा करते हैं।

प्रशासनिक व्यवस्था में पदानुक्रम

भारतीय प्रशासनिक सेवा में, पदानुक्रम में उच्चतम स्तर के अधिकारियों को विभागीय सचिव के रूप में जाना जाता है। विभागीय सचिव संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अधीनस्थ होता है और उसके निर्देशन में विभाग का कार्य चलाता है। यह सर्वोच्च पद है जिस पर केवल आईएएस अधिकारियों को ही नियुक्त किया जा सकता है।

प्रशासकीय सचिव

विभागीय सचिव के बाद प्रशासनिक सचिव (अपर सचिव) आते हैं. यह पद भी एक महत्वपूर्ण पद है और इस पद पर केवल आईएएस अधिकारियों को ही नियुक्त किया जा सकता है। प्रशासनिक सचिव का कार्य विभाग में नीति बनाना, योजना बनाना, निर्देश देना तथा सामान्य प्रशासनिक कार्य संचालित करना होता है।

जिला कलक्टर

जिला कलेक्टर जिले के सरकारी कार्यों का प्रमुख होता है। इस पद पर आईएएस अधिकारियों की भी नियुक्ति की जाती है। जिला कलेक्टर का कार्य विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित करना, विभागों के कामकाज का निरीक्षण करना और जनता के लिए सरकारी सुविधाओं का प्रबंधन करना है।

उपमुख्यमंत्री

कुछ राज्यों में उपमुख्यमंत्री का एक पद होता है जिस पर भी एक आईएएस अधिकारी होता है। यह पद उपमुख्यमंत्री के सहयोगी के रूप में कार्य करता है और विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व प्रदान करता है।

प्रमुख शासन सचिव

मुख्य सचिव राज्य सरकार का सर्वोच्च पद है। इस पद पर भी केवल आईएएस अधिकारियों की ही नियुक्ति की जाती है। मुख्य सचिव का काम राज्य सरकार के सभी कार्यों का प्रबंधन करना, नीतियां बनाना और विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित करना है।

राज्यपाल

भारतीय राज्यों में राज्यपाल राज्य का सर्वोच्च पद होता है। इस पद पर नियुक्ति भारत सरकार द्वारा की जाती है और इस पद पर आईएएस अधिकारियों की भी नियुक्ति की जा सकती है। राज्यपाल का काम राज्य के शासन का कार्यभार संभालना, नीतियां बनाना और राज्य सरकार के नाम पर कार्य का संचालन करना है।

संघ सचिवालय

संघ सचिवालय केंद्र सरकार का सर्वोच्च पद है। इस पद पर आईएएस अधिकारियों की भी नियुक्ति की जाती है। संघ के सचिवालय का कार्य केंद्र सरकार के सभी कार्यों का प्रबंधन करना, नीतियां बनाना और विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित करना है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के बॉस

इस प्रकार, देश में सभी आईएएस अधिकारियों के पास उनके पद के आधार पर अलग-अलग बॉस होते हैं। यह सेवा उन्हें कई महत्वपूर्ण और प्रभावशाली पदों पर ले जाती है, जहां वे देश के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं।

यह सब देखकर यह कहा जा सकता है कि एक आईएएस अधिकारी के बॉस को अपने पद का महत्व होता है। उनके द्वारा लिये गये निर्णय, नीति निर्माण एवं कार्य संचालन देश की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App