IAS officer: देश की पहली नेत्रहीन IAS ऑफिसर, बिना कोचिंग की UPSC क्रैक, जाने सक्सेस स्टोरी 

Avatar photo

By

Sanjay

IAS officer: हम सभी जानते हैं कि देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक – संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को कई वर्षों तक कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ तैयारी करनी पड़ती है। इसके अलावा परीक्षा पास करने के लिए दृढ़ संकल्प, धैर्य और कभी हार न मानने का रवैया ही इस परीक्षा में सफलता दिला सकता है।

भारत के पहले नेत्रहीन आईएएस अधिकारी बने

आज हम आपके साथ आईएएस अधिकारी प्रांजल पाटिल की प्रेरक कहानी साझा कर रहे हैं, जो अपने जीवन में कई बाधाओं को पार करते हुए भारत की पहली नेत्रहीन आईएएस अधिकारी बनीं। उनकी प्रेरक सफलता की कहानी उन संघर्षों से भरी है जिनके माध्यम से उन्होंने अपने लक्ष्य हासिल किए।

प्रांजल 2016 में पहली बार और 2017 में दूसरी बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुईं। 2016 में उनकी रैंक 744 थी, जिसके बाद उन्होंने अगले साल दूसरा प्रयास किया और इस बार उन्होंने ऑल इंडिया 124वीं रैंक हासिल की। .

इस सॉफ्टवेयर की मदद से यूपीएससी क्रैक किया

गौरतलब है कि प्रांजल ने आईएएस की तैयारी के लिए कभी कोई कोचिंग नहीं ली. परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने एक विशेष सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया, जो उन्हें किताबें ऊंची आवाज में पढ़कर सुनाता था। आंखें न होने के बावजूद उन्होंने अपनी सुनने की क्षमता का फायदा उठाकर इस परीक्षा में सफलता हासिल की।

जानिए कौन हैं प्रांजल पाटिल

प्रांजल पाटिल महाराष्ट्र के उल्हासनगर की रहने वाली हैं। दुर्भाग्य से बचपन में ही उनकी आँखों की रोशनी चली गयी। हालाँकि, प्रांजल ने कभी हार नहीं मानी। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के कमला मेहता दादर स्कूल फॉर द ब्लाइंड से प्राप्त की और फिर सेंट जेवियर्स कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री पूरी की। बाद में, उन्होंने पीएचडी और एम.फिल करने से पहले दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की।

2017 सिविल सेवा परीक्षा में 124वीं रैंक हासिल करने के बाद 2018 में उन्हें केरल के एर्नाकुलम में सहायक कलेक्टर के पद पर नियुक्त किया गया था। प्रांजल पाटिल वर्तमान में तिरुवनंतपुरम के उप-कलेक्टर हैं और उन्हें केरल का प्रभार दिया गया है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App