General knowledge: क्या आपको पता है, दुनिया के किस शहर को सात पहाड़ियों का शहर कहा जाता है

Avatar photo

By

Govind

General knowledge: विश्व में कुल 195 देश हैं, जिनमें से केवल 193 देश ही संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं। शेष दो देश, फिलिस्तीन और होली सी, संयुक्त राष्ट्र के सदस्य नहीं हैं। दुनिया के इन 195 देशों में आपको अलग-अलग शहर देखने को मिलेंगे और हर शहर की अपनी-अपनी खासियत है।

आपने दुनिया के अलग-अलग शहरों के बारे में पढ़ा और सुना होगा। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि दुनिया के किस शहर को सात पहाड़ियों का शहर भी कहा जाता है? यदि नहीं, तो हम इस लेख के माध्यम से इसके बारे में जानेंगे।

किस शहर को सात पहाड़ियों का शहर कहा जाता है?
अब सवाल यह है कि हम किस शहर को सात पहाड़ियों के शहर के नाम से जानते हैं? आपको बता दें कि इटली की राजधानी रोम को हम सात पहाड़ियों के शहर के नाम से भी जानते हैं।

इसे सात पहाड़ियों का शहर क्यों कहा जाता है?

रोम को सात पहाड़ियों का शहर कहने के पीछे के कारण की बात करें तो रोम शहर सात पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यही कारण है कि इस शहर को हम सेवन हिल्स के नाम से भी जानते हैं।

जो सात पहाड़ियाँ हैं

अब सवाल यह है कि रोम में वे कौन सी सात पहाड़ियाँ हैं जिनसे यह शहर घिरा हुआ है। आपको बता दें कि पूरा शहर एवेंटाइन हिल, केलियन हिल, कैपिटोलिन हिल, एक्वालाइन हिल, पैलेटिन हिल, क्विरिनल हिल और विमिनल हिल से घिरा हुआ है। इन्हीं पहाड़ियों के कारण रोम शहर को एक खूबसूरत शहर भी कहा जाता है।

इस शहर को भी इसी नाम से जाना जाता है

आपको बता दें कि रोम शहर सिर्फ सात पहाड़ियों के शहर के नाम से नहीं बल्कि दूसरे नाम से जाना जाता है। वास्तव में, इसे सबसे पहले इटरनल सिटी का नाम रोमन कवि टिबुलस ने दिया था। ऐसे में फिलहाल इसके दो उपनाम हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App