AI Teacher: इस राज्य को मिली देश की पहली AI अध्यापक, इन तीन भाषा में करती है बात

Avatar photo

By

Govind

AI Teacher: देश को पहला AI टीचर मिल गया है. केरल के तिरुवनंतपुरम के एक स्कूल में आइरिस नाम का एक रोबोट शिक्षक पेश किया गया है। इसे ‘मेकरलैब्स एडुटेक’ कंपनी की मदद से बनाया गया है।

कंपनी के मुताबिक, आइरिस देश की पहली जेनेरेटिव एआई टीचर हैं। राज्य के केटीसीटी स्कूल में एआई टीचर साड़ी में नजर आईं और बच्चों से हाथ मिलाया.

दरअसल, आइरिस भारत सरकार की एटीएल (अटल टिंकरिंग लैब) योजना का एक हिस्सा है। इसका उद्देश्य स्कूलों में बच्चों के बीच मनोरंजक गतिविधियों को बढ़ाना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह तीन प्रमुख भाषाओं में संवाद कर सकता है और यह छात्रों के सबसे कठिन सवालों का भी आसानी से जवाब दे सकता है।

आइरिस का ज्ञान आधार चैटजीपीटी जैसी प्रोग्रामिंग पर बनाया गया है। यह अन्य स्वचालित शिक्षण उपकरणों की तुलना में अधिक व्यापक है। इसमें एक इंटेल प्रोसेसर और एक को-प्रोसेसर है, जो कई तरह के कमांड को हैंडल करेगा। एजेंसी

स्कूल में होंगे नये प्रयोग; ये हैं खूबियां

मानव निर्मित आइरिस चार पहियों पर घूमती है। आइरिस के गले में लगे माइक्रोफोन को एक हार के रूप में सजाया गया है और इसमें बात करने के लिए एक स्पीकर भी लगाया गया है. यह गणित या विज्ञान जैसे विभिन्न विषयों के कठिन प्रश्नों का उत्तर दे सकता है।

यह आपकी आवाज के मामले में आपको व्यक्तिगत मदद भी दे सकता है। आइरिस तीन अलग-अलग भाषाएं बोल सकती हैं। यह एआई सिद्धांत पर काम करता है, इसमें आवाज को टेक्स्ट (देशी शब्द) में और टेक्स्ट को आवाज में बदलने की क्षमता है। यह बच्चों को कहानियाँ भी सुना सकता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App