Homeशिक्षा10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथियों का किया ऐलान, फटाफट डाउनलोड...

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथियों का किया ऐलान, फटाफट डाउनलोड करें डेटशीट

नई दिल्लीः यूपी और बिहार के बाद सीजीबीएसवी बोर्ड यानी छत्तीसगढ़ के विद्यार्थीओ का भी इंतजार हुआ खत्म छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 की डेटशीट जारी कर दी है। हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट परीक्षा या कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी और 31 मार्च तक चलेगी। हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा यानी कक्षा 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी और 24 मार्च को खत्म होगी. छात्र, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल सीजीबीएसवी की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर उपलब्ध डेटशीट को चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

– एक्जाम टाईमिंग

छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल परीक्षा कार्यक्रम 2023 के अनुसार निर्धारित तिथियों में एग्जाम सुबह 8.30 बजे से शुरू होंगे और दिन के 11.45 बजे तक चलेंगे।ठीक 8.30 बजे आपको एग्जाम हॉल में बैठ जाना होगा। आंसर शीट 8 बजकर 35 मिनट से बांटी जाएगी. क्वेश्चन पेपर 8 बजकर 40 मिनट पर बंटेंगे. इसके बाद 5 मिनट का समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिए जाएंगे। उत्तर लिखने की शुरुआत 8 बजकर 45 मिनट पर होगी।

CGSOS क्लास 12 बोर्ड एग्जाम के मुख्य विषय की परीक्षा 31 मार्च से शुरू हो रही है. सबसे पहले केमिस्ट्री का एग्जाम लिया जाएगा। वहीं, छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल 10th क्लास एग्जाम 1 अप्रैल से साइंस विषय के साथ शुरू हो रहा है।

नोटिस जारी होने के बाद सीजीएसओएस ने कहा है कि अगर परीक्षा के दौरान सरकार/ प्रशासन कोई भी छुट्टी घोषित करता है , तो भी निर्धारित समय पर ही एग्जाम लिए जाएंगे। हालांकि जरूरत पड़ने पर एग्जाम शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है।

वहीं जनवरी 2023 में कक्षा 10वीं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 10 जनवरी से 31 जनवरी के बीच छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं कराई जाएंगी। छात्र अपने स्कूलों से अपने प्रैक्टिकल की डेट पता कर सकते हैं।

आप को बता दे की छत्तीसगढ़ बोर्ड के विद्यार्थी को काफी लंबे समय से इस दिन का इंतजार था । क्योंकि यूपी बिहार और सीबीएसएसी बोर्ड ने एक्जामो के डेड शीट काफ़ी पहले ही निकाल दिए थे ।जिसकी वजह से
सीजीबीएसवी बोर्ड के बच्चे एग्जाम को लेके परेशान थे की कब डेट शीट निकाली जाएगी वहीं अब उनका इंतजार खत्म हो गया है । वहीं जो विद्यार्थी इस बार एक्जाम में भाग ले रहे है वह अपनी तैयारी में जुट जाएं।

बोर्ड ने कहा है कि CGSOS Practical Exam 2023 का संचालन 1 मई 2023 तक कर लिया जाएगा। केंद्रों पर थ्योरी एग्जाम के दौरान परीक्षार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा का कार्यक्रम बता दिया जाएगा. 10वीं के थ्योरी एग्जाम के दिन 12वीं के प्रैक्टिकल और 12वीं की सैद्धांतिक परीक्षा के दिन 10वीं की प्रायोगिक परीक्षा ली जा सकती है।

  • इस प्रकार करे डाऊनलोड

सबसे पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं।होम पेज पर, “मुख्य परीक्षा वर्ष 2023 समय सारणी” लिंक पर क्लिक करें। सस्क्रीन पर पीडीएफ खुल जाएगी। इस पीडीएफ में 10वीं-12वीं की सब्जेक्ट वाइज डेटशीट चेक कर सकते हैं। पीडीएफ डाउनलोड करें व प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें। जानकारी के लिए बता दें कि राज्य भर में कई लाख छात्र बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। विद्यार्थियों की परीक्षाओं का ऐलान कर दिया गया है, जिसके बाद इंतजार खत्म हो गया है। इस बार राज्य में काफी सख्ती के साथ पेपर कराए जाने के लिए कड़े नियम बनाए जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular