NEET result 2019 : NEET परिणाम 2019, यहाँ से डाउनलोड करें

NEET result 2019 : NEET परिणाम 2019 – बुधवार को NEET परिणाम घोषित करने के लिए NTA। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के एक अधिकारी के अनुसार, अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा एजेंसी जो शैक्षणिक और पात्रता परीक्षा आयोजित करती है, NEET के परिणाम 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों के कल शाम 6 बजे तक घोषित होने की उम्मीद है। मेडिकल में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट या NEET अंडरग्रेजुएट (UG) एडमिशन के लिए भारत में कॉलेजों का विवरण 5 मई और 20 मई, 2019 को दोपहर 02:00 बजे से आयोजित किया गया था। से 05:00 बजे। परीक्षण की अवधि तीन घंटे थी। NTA NEET परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर प्रकाशित किए जाएंगे। एनटीए एनईईटी परिणाम के साथ एनईईटी कट-ऑफ विवरण भी जारी करेगा।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनडीटीवी के एक अधिकारी ने बताया, “नतीजे कल घोषित किए जाएंगे। परिणाम कल शाम 6 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।”

NEET परिणाम 2019: सीधा लिंक – https://ntaneet.nic.in/Ntaneet/Welcome.aspx

जो उम्मीदवार NEET परिणाम 2019 की खोज कर रहे हैं, वे अपने परिणाम यहां दिए गए सीधे लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं:

(यहां दिया गया लिंक अब एनटीए एनईईटी वेबसाइट की आधिकारिक लिंक है। हम मूल एनईईटी परिणाम लिंक उत्पन्न होने के बाद लिंक को अपडेट करेंगे)।

NEET परिणाम 2019: कैसे डाउनलोड करें
अपना NEET परिणाम 2019 डाउनलोड करने के लिए यहां दिए गए चरणों का पालन करें:

Step One: ऊपर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें
चरण दो: अगले पृष्ठ पर अपने परीक्षा पंजीकरण विवरण दर्ज करें
चरण तीन: सबमिट पर क्लिक करें
चरण चार: अगले पृष्ठ से अपने NEET परिणाम डाउनलोड करें

NEET result 2019: How to download

Follow the steps given here to download your NEET results 2019:

Step One: Click on the direct link given above
Step Two: On next page enter your exam registration details
Step Three: Click Submit
Step Four: Download your NEET results from next page

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी से एक आधिकारिक एनईईटी अधिसूचना के अनुसार, एनटीए की जिम्मेदारी प्रवेश सह पात्रता परीक्षा के संचालन, एनईईटी परिणाम की घोषणा करने और स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय को अखिल भारतीय रैंक प्रदान करने तक सीमित है। परिवार कल्याण, भारत सरकार 15% अखिल भारतीय कोटा सीटों और दिल्ली विश्वविद्यालय (DU), BHU और AMU सहित डीम्ड विश्वविद्यालयों / केंद्रीय विश्वविद्यालयों / ESIC और AFMC की सभी सीटों की काउंसलिंग के लिए और राज्य परामर्श प्राधिकरण और प्रवेश संस्थानों को परिणाम प्रदान करने के लिए ।

एनटीए ने एनईईटी उम्मीदवारों के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 50 वें प्रतिशत के रूप में योग्यता मानदंड निर्धारित किया है।

एनईईटी कट ऑफ और क्वालिफाइंग मानदंड अलग है। इस वर्ष NEET परीक्षा के लिए कट ऑफ NEET परिणाम के साथ जारी किया जाएगा। पिछले साल सामान्य वर्ग के लिए कट-ऑफ 119 अंक था और एससी / एसटी और ओबीसी श्रेणियों के लिए यह 96 था। विशेष जरूरतों वाले उम्मीदवारों के लिए, कट-ऑफ 107-118 के बीच था।

NTA NEET result 2019 : NEET के परिणाम आज जारी होने की संभावना है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का रिजल्ट बॉडी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित परीक्षा द्वारा जारी किया जाएगा। NEET परिणाम तिथि पर, NTA अधिकारियों ने कहा कि परिणाम की उम्मीद आज या कल की जा सकती है। NEET परिणाम की तारीख सुबह से ऑनलाइन खोजों में रही है, आंशिक रूप से क्योंकि पिछले साल NEET परिणाम 4 जून को घोषित किए गए थे। पिछली बार, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने परीक्षा आयोजित की थी।

NEET result 2019 : NEET परिणाम 2019 – राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी या NTA आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही NEET परिणाम की घोषणा करेगा। 5 मई और 20 मई को आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए NEET का परिणाम वेबसाइट ntaneet.nic.in पर घोषित किया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया, “परिणाम कल घोषित किए जाएंगे।” NEET या नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए 15 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जो कि मेडिकल और डिटेल कोर्स में स्नातक प्रवेश के लिए आयोजित किया गया था। एनईईटी के परिणाम पंजीकरण विवरण का उपयोग करके एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से एक्सेस किया जा सकता है। NTA ने पिछले सप्ताह NEET परीक्षाओं की उत्तर कुंजी जारी की है।

एनईईटी परिणाम के लिए करीब 15 लाख अभ्यर्थी उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा 5 मई को हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ भाषाओं में आयोजित की गई थी।

इस वर्ष 10% ईडब्ल्यूएस कोटा लागू

NEET के इच्छुक उम्मीदवार इस साल 10 फीसदी EWS कोटा आरक्षण के लिए पात्र होंगे। इस बीच, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET परिणाम घोषित होने के बाद छात्रों से किसी भी भ्रम और अनुरोध से बचने के लिए 31 मई तक फॉर्म सुधार के लिए एक और अवसर प्रदान किया है।

15% अखिल भारतीय कोटा सीटों पर प्रवेश

परिणाम की घोषणा के बाद, 15% अखिल भारतीय कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग और AFMC, ESI, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU), BHU और AMU और डीम्ड विश्वविद्यालयों सहित केंद्रीय संस्थानों में सभी सीटें शुरू हो जाएंगी। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की चिकित्सा परामर्श समिति द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित की जाएगी।

अन्य सीटों के लिए प्रवेश

एनईईटी (यूजी) – 2019 की मेरिट सूची का उपयोग करके राज्य के मेडिकल कॉलेजों / विश्वविद्यालयों / संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार काउंसलिंग से संबंधित राज्य सरकार और / या मेडिकल / डेंटल कॉलेजों / संस्थानों / विश्वविद्यालयों के अधिकारियों के निर्देशों का पालन करेंगे। निजी मेडिकल कॉलेजों (डीम्ड को छोड़कर) के लिए काउंसलिंग संबंधित राज्य सरकारों के साथ होगी।

NEET UG को MCI द्वारा अनुमोदित मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में MBBS और BDS कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। NEET UG स्कोर का उपयोग आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी किया जाता है।

NEET परिणाम 2019: परिणामों का पुनर्मूल्यांकन नहीं

NEET result 2019: No revaluation of the results

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के अनुसार, उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच या पुनर्मूल्यांकन का कोई प्रावधान नहीं है।

यह निम्नलिखित कारणों से है, एनटीए ने कहा:

उम्मीदवारों को उनकी ओएमआर शीट के ओएमआर ग्रेडेशन पर प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया जाता है और किसी भी संदेह के मामले में उत्तर कुंजी को चुनौती देने का अवसर भी दिया जाता है।

ओएमआर मशीन ग्रैडिएबल हैं जिनका मूल्यांकन सभी के लिए विशिष्ट सॉफ्टवेयर निष्पक्ष के माध्यम से किया जा रहा है।

NEET परिणाम 2019: कोई श्रेणी-वार परिणाम शीट नहीं

NEET result 2019: No category-wise results sheet

एनटीए के अनुसार, कोई श्रेणी वार एनईईटी परिणाम पत्रक तैयार नहीं किया जाएगा। जैसे ही NEET रिजल्ट तैयार होता है, NTA वेबसाइट पर परिणामों की मेजबानी करेगा और उसके बाद उम्मीदवार परिणाम शीट डाउनलोड कर सकते हैं।

NEET परिणाम 2019: अखिल भारतीय रैंक

NEET result 2019: All India rank

योग्य उम्मीदवारों की अखिल भारतीय मेरिट सूची NEET 2019 की मेरिट सूची में अखिल भारतीय रैंक के आधार पर तैयार की जाएगी और उम्मीदवारों को पहले से ही मौजूदा आरक्षण नीति का पालन करके उक्त सूची से एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा। NTA अखिल भारतीय रैंक प्रदान करेगा।

NEET परिणाम 2019: इस साल कट-ऑफ की उम्मीद

NEET result 2019: Expected cut-off this year

ग्रेडअप में एकेडमिक हेड और वीपी नवीन नवीन जोशी ने कहा, “एनईईटी क्वालीफाइड के लिए सामान्य कट ऑफ 125-135 के बीच अलग-अलग होगा। लेकिन कॉलेजों में दाखिले के लिए कट ऑफ 510-520 हो सकती है।”

NEET परिणाम 2019: काउंसलिंग प्रक्रिया

NEET result 2019: Counselling process

NEET परिणाम की घोषणा के बाद, 15% अखिल भारतीय सीटों, केंद्रीय संस्थानों और डीम्ड विश्वविद्यालयों से संबंधित सूचनाओं की काउंसलिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट निम्नानुसार हैं:

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय: www.mohfw.gov.in
चिकित्सा परामर्श समिति: www.mcc.nic.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close