पीएम नरेंद्र मोदी ने जारी किए 17वीं किस्त के 2,000 रुपये, तुरंत ऐसे करें चेक, जानिए तरीका

नई दिल्लीः लगातार तीसरी बार पीएम बनते ही नहीं नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से देशभर के किसानों को बड़ी सौगात दी है। नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से कृषकों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त जारी कर दी है। इसके बाद किसानों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। किसानों के मोबाइल नंबर पर भी 2,000 रुपये की 17वीं किस्त का मैसेज वाला अलार्म बजना शुरू हो गया है।

नरेंद्र मोदी ने करीब 9.3 करोड़ किसानों के अकाउंट में किस्त की राशि जारी की है। किस्त की राशि के लिए सरकार ने पहले ही 20 हजार करोड़ रुपये की फाइनल पर हस्ताक्षर कर दिए थे। पीएम मोदी कैबिनेट की पहली बैठक के बदा यह फैसला लिया था। इसके बाद से ही किसानों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा था। अगर आपका नाम भी इस योजना से लिंक है तो अपने अकाउंट में पैसे चेक कर सकते हैं, जिसके लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं है।

फटाफट यूं चेक करें नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपके अकाउंट में 17वीं किस्त का पैसा आया या नहीं, आप आराम से चेक कर सकते हैं। पैसा चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आप सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर क्लिक कर सकते हैं।

इसके बाद आप फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप Beneficiary List पर क्लिक करने की जरूरत होगी। फिर आपके यहां एक नई विंडो ओपन हो जाएगी। इसमें आपको राज्य, जिले, ब्लॉक और गांव आदि डिटेल्स को सिलेक्ट करने की जरूरत होगी। सभी ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आप गेट रिपोर्ट को सिलेक्ट करना होगा। किसान बाद Beneficiary List ओपन हो जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक करने का काम कर सकेत हैं।

इन किसानों के खाते में नहीं आया पैसा

मोदी सरकार की तरफ से जो 17वीं किस्त का पैसा जारी किया गया है, उसमें बड़ी संख्या में किसान वंचित भी रह गए हैं। अगर आपने ई-केवाईसी कराने का काम नहीं किया तो फिर आपको 17वीं किस्ता का फायदा नहीं मिला है। इतना ही आवेदन कर्ता को सत्यापन के लिए ई-केवाईसी करवाई जाती है, जिसका बिना खाते में पैसा नहीं आता है। इससे किसानों की भी किस्त का पैसा अटक सकता है। अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवाया तो भी किस्त की रकम आपको नहीं मिली होगी।