EPF से पैसा विड्रॉ करके Home Loan अदा करने का है प्लान तो ये बातें आएंगी आपके काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली EPFO UPDATE: आज के समय हर कोई अपने घर के सपने को पूरा करने के लिए होम लोन लेता है। इस वजह से मंथली उनकी इनकम का एक बड़ा भाग होम लोन का खर्च ही चुकाने पर चला जाता है। ऐसे काफी सारे नौकरीपेशा के पैसे से होम लोन को चुकाने का प्लान बनाते हैं। यदि आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का जरुरी ध्यान रखना होगा।

आज हम इस लेख में एक ऐसे प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको काफी तगड़ा लाभ मिलेगा। होम लोन चुकाने के लिए आपको एक तरकीबन अपनानी होगी। आप ईपीएफ के पैसे से होम लोन चुकाते समय इन बातों का ध्यान रखें।

ईपीएफ के पैसे से होम लोन चुकाते समय इन बातों का ध्यान रखें

अगर आप EPF से होम लोन चुकाने का विचार बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको कैलकुलेशन कर लेनी चाहिए कि आपको कितनी रकम की जरुरत होगी। आपको उतनी रकम EPF से निकालनी होगी।

EPF से पूरी राशि निकालने से बचना चाहिए। इसका आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग पर काफी प्रभाव पड़ता है।

EPF एक सबसे ज्यादा ब्याद दर देने वाली स्कीम में से एक है। यदि आप ज्यादा ब्याज की वजह से होम लोन चुकाने पर विचार कर रहे हैं तो आपको बैलेंस ट्रांसफर, लोन का एकीकरण के दूसरे ऑप्शन पर विचार करना चाहिए।

EPF से पैसे निकालते समय टैक्स के नियमों को भी अच्छे से समझ लेना चाहिए। काफी बार ईपीएफ से पैसे निकालने पर आपको टैक्स आदि का भी भुगतान करना पड़ सकता है।

होम लोन अदा करने में लगने वाले जरुरी दस्तावेज

अगर आपने अपना होम लोन पूरा कर लिया है। तो बैंक आपको प्रॉपर्टी के दस्तावेजों को ले लेना चाहिए। इसके साथ में ही से एक एनओसी भी लेनी चाहिए। जिस पर लिखा होता है कि आपने अपने होम लोन पूरा कर लिया है। बैंक का कोई भी बकाया आप पर नहीं है और संपत्ति की बिक्री और ट्रांसफर से बैंक को कोई समस्या नहीं है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App