योगी सरकार देगी 4 लाख रुपए का मुआवजा, जानिए किन-किन लोगो को मिलेगा ये मुआवजा

By

Business Desk

योगी सरकार: उत्तर प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि के बाद आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में रविवार को चार लोगों की मौत हो गई. राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि रविवार को लखनऊ,सीतापुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, ललितपुर, सहारनपुर और झाँसी समेत अन्य जिलों में ओलावृष्टि हुई।

उनके मुताबिक, बिजली गिरने से राज्य में चार लोगों की जान चली गयी है. मथुरा में भारी बारिश के कारण एक मकान ढह गया है. सहारनपुर के अबाबकरपुर गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया है. कई स्थानों पर पशुओं की भी हानि हुई है। बताया कि क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराया जा रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि पर गहरा दुख व्यक्त किया है और मृतकों के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिये हैं.

कमिश्नर के मुताबिक

कमिश्नर के मुताबिक, अयोध्या, आज़मगढ़, बदायूँ, बागपत, बहराईच, बलरामपुर, बरेली, देवरिया, एटा, गोंडा, गोरखपुर, हरदोई, कानपुर नगर, रामपुर, संभल, संत कबीर नगर, भदोही, श्रावस्ती, सीतापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, उन्नाव. वाराणसी, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मैनपुरी, मथुरा, मऊ और रायबरेली जिलों में भी बारिश की खबर है. उन्होंने बताया कि मथुरा में अतिवृष्टि के कारण एक मकान गिरने की सूचना है, जहां तहसीलदार को जांच के लिए भेजा गया है. उन्होंने बताया कि जनपद सहारनपुर में आकाशीय बिजली गिरने से एक मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त होने की सूचना प्राप्त हुई है।

यूपी के इन जिलों में हुई जान का नुकसान

जिला लखीमपुर खीरी- आकाशीय बिजली गिरने से 1 जनहानि।
जिला हरदोई – आकाशीय बिजली गिरने से 1 जनहानि।
जनपद सीतापुर- आकाशीय बिजली गिरने से 1 जनहानि।
जिला शाहजहाँपुर- बिजली गिरने से 1 जनहानि।

आकाशीय बिजली गिरने से दो पशुओं की मौत हो गयी

  • जनपद शाहजहाँपुर- आकाशीय बिजली गिरने से 1 पशु (बकरी) की मृत्यु
  • जनपद सीतापुर – बिजली गिरने से 1 पशु हानि (भैंस)

24 घंटे के अंदर मुआवजा भुगतान- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी डीएम को ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से बर्बाद हुई फसलों के नुकसान का आकलन कर 24 घंटे के भीतर मुआवजा देने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की जायेगी. सभी डीएम, एसडीएम और तहसीलदार मौके पर जाकर तत्काल फसलों के नुकसान का सर्वे करें।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App