जब ट्रेन चलाने वाले ही ड्राइवर ही देख रहे थे क्रिकेट मैच, जानिए इस रेल हादसे पर सामने आई बड़ी जानकारी

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Rail accident investigation report. देश में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर इतना बढ़ गया है, कि यहां पर लाखों लोग अपनी यात्रा सुगम तरीके से करते हैं तो वही एक साल भारतीय रेलवे के लिए कुछ ज्यादा साबित नहीं हुआ है। यहां पर एक से ज्यादा कई हादसे हुए हैं। जिससे देश की जनता को झकझोर करके रख दिया है।

आपको बता दें कि रेल हादसे की जांच रिपोर्ट सामने आती रहती है, जिससे ऐसी वजह सामने आई है, जो एक बड़ी लापरवाही की ओर ध्यान दिलाती है, ऐसे ट्रेन में यात्रा कर रहे हजारों लोगों के साथ ऐसे लोको पाइलट बड़ी लापरवाही करते है।

रेल हादसे में आई बड़ी लापरवाही

हाल ही में एक हादसे में लोको पायलट की बड़ी लापरवाही सामने आई है। जिसे जांच रिपोर्ट में में उजागर किया गया है। दरअसल बीते 29 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश के तो वही इस रेल हादसे की जांच रिपोर्ट सामने आई है। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटाकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी। इस रेल हादसे में सरकार के अपडेट के अनुसार 14 यात्रियों की मौत हो गई थी और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

भारत सरकार में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया, कि इस ट्रेन का ड्राइवर और असिस्टेंट ड्राइवर फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे, जिसकी वजह से ये हादसा हुआ, रेल मंत्री ने आगे बताया कि क्रिकेट मैच की वजह से दोनों का ध्यान भटक गया था।

रेल मंत्री का ऐलान लागू होगें नए सेफ्टी उपाय

रेल हादसों से जुड़ी अपने आगे के कदम के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि हम नए सेफ्टी उपायों पर काम कर रहे हैं, जिससे इन ट्रेन में ऐसे सिस्टम इंस्टॉल कर रहे हैं, जो इस तरह के किसी भी ध्यान भटकाने वाली वजहों से पता लगा सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पायलट और असिस्टेंट पायलट ट्रेन चलाने पर पूरा दिमाग लगा रहे हैं।  

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App