SIP Calculator : ₹4000 की Monthly SIP से इतने साल में बन जाओगे 27 लाख रुपए के मालिक 

By

Yogesh Yadav

SIP Calculator : म्यूचुअल फंड में निवेश करना आज की तारीख में आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है क्योंकि कम समय में अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए यह एक बेहतरीन स्कीम है। खासकर म्यूचुअल फंड के तहत SIP निवेशकों का इस समय लोकप्रिय तरीका बन गया है जिसके द्वारा मासिक आधार पर कम राशि से लॉन्ग टर्म में एक बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है। 

यदि SIP से मिलने वाले रिटर्न की बात जाए तो म्यूचुअल फंड्स की भरपूर जानकारी रखने वाले मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार औसतन 12% का रिटर्न सालाना आधार पर प्राप्त किया जा सकता है। जबकि लंबी अवधि में यह रिटर्न सालाना 15 फीसदी से 18 फीसदी तक जा सकता है। लेकिन अगर आपको एक बड़ा फंड तैयार करना है तो SIP की राशि अधिक और निवेश की अवधि लंबी होनी चाहिए।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

₹4000 की SIP से बनेगा ₹27 लाख रुपए का फंड

यदि एसआईपी की राशि अधिक होगी तो कम समय में आप अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। साथ ही आपको भूलना नहीं है कि आपको कंपाउंडिंग का लाभ भी मिलेगा। इसी उद्देश्य से आपको बताया गया है कि यदि आप हर महीने 4000 रुपए की एसआईपी करोगे तो 27 लाख रुपए से ज्यादा महज 15 सालों में इक्कठा कर सकते हो। 

मंथली 4000 रुपए की SIP से 15 सालों में आपका कुल निवेश 7,20,000 रुपए होगा। अतः इन 15 सालों में हर साल औसतन आपको 15% का रिटर्न मिलेगा तो ब्याज के तौर पर आपको 19,87,452 रुपए प्राप्त होंगे। इस तरह से 15 साल की मैच्योरिटी अवधि समाप्त होने पर आपके खाते में कुल 27,07,452 रुपए जमा हो जायेंगे।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App