PPF और NPS दोनों स्कीम में कहां मिल रहा तगड़ा रिटर्न, जानें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PPF Vs NPS: अगर आप आपने आने वाले भविष्य को सेफ करना चाहते हैं तो आपको फंड चाहिए होगा। अगर आप नौकरी करते हैं और ज्यादा जोखिम नहीं लना चाहते हैं तो पीएफ के अलावा दो और अच्छे ऑप्शन हैं जिनका इस्तेमाल अपने रिटायरमेंट की तैयारी के लिए कर सकते हैं।

हम जिन ऑप्शन की बात कर रहे हैं वह पीपीएफ और एनपीस स्कीम है। कभी-क भी लोग इस बात को लेकर काफी कंफ्यूज होते हैं कि वह किन ऑप्शन का चुनाव करें ऐसे में आप यहां के लाभ और हानि के बारे में बता रहे हैं।

पीपीएफ बनेगा बेहतरीन ऑप्शन

पीपीएफ सरकार की बनाई लॉन्ग टर्म सेविंग स्कीम है। रिटायरमेंट के लिए पैसे बचाने का ये बेहतर ऑप्शन माना जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार, पीपीएफ को निवेश का सेफ ऑप्शन माना जाता है। इस पर सरकार रिटर्न तय करती है।

पीपीएफ में निवेश की रकम की कोई सीमा नहीं है। ये स्कीम 15 साल के लि एहै। पीपीएफ में सालाना 500 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। टैक्स सेविंग के लिहाज से पीपीएफ में निवेश करना बेहतर है। क्यों कि निवेश की गई राशि और मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

इनकम टैक्स की धारा 80सी के मुताबिक पैसा टैक्स मुक्त है। कोई भी शख्स देश का नागरिक है और 18 साल से ज्यादा आयु का है वह पीपीएफ खाता ओपन कर सकता है और इसमें पैसा निवेश कर सकते हैं।

एनपीएस बनेगा शानदार ऑप्शन

एनपीएस एक रिटायरमेंट सेविंग प्लान है। ये एक सरकारी स्कीम है जो भी नागरिकों को उनको कामकाजी जीवन के समय अपने आने वाले कल में निवेश करने की परमीशन देती है। एनपीएस में निवेश का 60 फीसदी भाग रिटायरमेंट के समय निकाला जा सकता है। बाकी का 40 फीसदी उपयोग पेंशन स्कीम खरीदने के लिए किया जाता है।

एनपीएस एक तय रिटर्न वाला निवेश नहीं है। एनपीएस पर रिटर्न मार्केट जोखिम से जुड़ा है। एनपीएस में 18 साल से 70 साल की आयु के बीच में कोई भी नागरिक ओपन करा सकता है। कोई भी शख्स इस स्कीम में शामिल होकर इसमें रेगुलर रुप से निवेश करके लाभ उठा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App