Electricity bill Saving Tips: गर्मियों में ज्यादा बिजली बिल से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाएं ये ट्रिक्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Electricity bill Saving Tips: मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। सर्दी के बाद से तपती गर्मी ने दस्तक दे दी है। जिसके बाद लोगों के मन में बिजली के बिल की चिंता सताने लगी है। अगर आपका बिजली का बिल ज्यादा आता है तो आपको कुल ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपके घर में बिजली का कम इस्तेमाल किया जाएगा। इसके बाद आपके बिजली के बिल में कमी भी आएगी।

बता दें देश के ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां पर भीषण गर्मी हो ही है। यहां पर गर्मी के मौसम में कूलर भी काम नहीं करते हैं। यानि कि घर को पूरी तरह से कूल नहीं रख पाते हैं। काफी सारे क्षेत्रों में टंम्प्रेचर 47 से लेकर 51 तक चला जाता है। ऐसे में इन क्षेत्रों के लिए ज्यादा से ज्यादा ये प्रयास करते हैं कि कैसे भी घरों को ठंड़ा रखा जा सके। ऐसे में अधिकतर घरों में बिजली का बिल भी बढ़ जाता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

होली के त्योहार के जाते ही गर्मी ने दस्तक दे दी है। पहाड़ी इलाकों के अलावा मैदानी क्षेत्रों में शुरु से ही सूर्यदेव अपने तेवर दिखाने लगे हैं। ऐसे में यदि आप बिजली के बिल से राहत पाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ये काम जरुर कर लें।

गर्मी के मौसम के आते ही बिजली का उपयोग काफी बढ़ जाता है। लोग एयर कंडीशनर फ्रिज और कूलर का इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में यदि आप जरूरी तरीकों को ध्यान में रखेंगे तो बिजली का बिल काफी कम किया जा सकता है। बिजली के बिल को कम रखने के लिए कुछ ट्रिक्स अपनानी होगीं, जो कि आपके काफी काम आएंगी।

गर्मी शुरु होने से पहले यदि एसी की सर्विस करा ली जाए और फिल्टर को बदल दिया जाए तो बिजली की खपत को 15 से 120 फीसदी तक कम किया सकता है। उनके मुताबिक बिजली की खपत कम होती है।

गर्मियों में पानी की ज्यादा आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में पाइप लाइन सही करने के साथ ही पानी की मोटर की ऑयलिंग भी करा लें। इससे भी काफी बिजली सेव की जा सकती है।

अगर आप सक्षम हैं तो अपने घर में सोलर पैनल लगाएं तो गर्मी में काफी बिजली पैदा की जा सकती है। इससे भी बिजली की खपत कम की जा सकती है।

आमतौर पर घर में उपयोग होने वाला टीवी 100 वॉट का होता है। यदि इसका रोजाना 10 घंटे का उपयोग होता है तो इसका अर्थ है कि रोजाना इसमें 1 यूनिट बिजली कम खर्च होगी।

इस प्रकार महीने में 30 यूनिट बिजली की खपत हुई। दूसरे उपकरणों के बारे में भी ऐसा ही जानें कि उसी हिसाब से अपनी आवश्यकता के अनुरूप ही इनका उपयोग करें तो ये आपके बिजली के बिल को ज्यादा नहीं बढ़ने देंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App