Mutual Funds SIP में निवेश से उठाना चाहते हैं ज्यादा लाभ, फटाफट नोट कर लें ये बातें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Mutual Fund SIP: अगर आप एसआईपी में पैसा लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी हो सकती है। अगर आपने भी म्युचुअल फंड्स के द्वारा एसआईपी में पैसा लगाया है या फिर लगाने की योजना भी बना रहे हैं तो आपके लिए कुछ शर्तों का पालना करना होगा। म्यूचुअल फंड्स के द्वारा आप छोटी सी राशि से बड़ा फंड बना सकते हैं। बहराल एसआईपी के बाजार से लिंक होती है। इसमें जरा रिस्क भी होता है।

पहले कर लें रिसर्च

एसआईपी शुरु करने से पहले आपको रिसर्च करना काफी आवश्यक है। आप हमेशा ही एसआईपी लेने से पहले या तो रिसर्च कर लें या फिर आप एडवाइडजर से सलाह मश्वरा भी कर लें। इससे आपको अच्छा खासा बेनिफिट मिलता है। इसके साथ में नुकसान की रकम जरा कम रहेगी। आपको रिसर्च करना भी चाहिए और इसके बाद ही एसआईपी शुरु करनी चाहिए।

छोटी सी राशि से करें निवेश की शुरुआत

आपको किसी भी प्रकार के नए निवेश में छोटी सी राशि के साथ में ही शुरुआत करनी होगी। अगर आप एकदम से बड़ी राशि के साथ में एसआईपी की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके साथ में यदि आपके साथ भविष्य में कोई आर्थिक समस्या आती है तो बड़ी रकम वाली एसआईपी को जारी करना काफी कठिन हो जाता है। आप छोटी रकम की 2 या फिर 3 एसआईपी शुरुआत में स्टार्ट कर सकते हैं।

अचानक क्लोज न करें एसआईपी

इसके साथ में ही आपको एसआईपी की सडनली क्लोज करना चाहिए। काफी बार देखा जाता है कि निवेशक पहले से ही उत्साहित होकर शुरु कर देते हैं। लेकिन फिर मंदी और मार्केट की गिरावट देखकर उसको क्लोज कर देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए।

ऐसा करने पर निवेशकों को नुकसान झेलना पड़ सकता है।आपको मंदी के समय में काफी धैर्य रखना होता है और थोड़े समय में रिकलरी होने पर उसमें अपना पैसा निकाल सकेंगे।

पहले टारगेट सेट करें फिर एसआईपी शुरु करें

आपको हमेशा ही एसआईपी जैसे निवेश को टारगेट के साथ में शुरु करना चाहिए। आप अपने बच्चों की शादी, पढ़ाई या फिर रिटायरमेंट के लिए एसआईपी की योजना बना सकते हैं। इसमें आपका माइंड सेट होता है और कितने रुपये काम के लिए चाहिएं होंगे इसका भी अंदाजा नहीं लगा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App