ऐसे DL की वैलिडिटी 29 फरवरी तक! फिर आप को करना ये काम, जरुर जानें खास अपडेट 

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश में गाड़ियों चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। ऐसे कई लोग हैं, जो समय-समय पर अपने लिए इस दस्तावेज के लिए आवेदन करते रहते है। तो वही सड़कों पर गाड़ी ड्राइव करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस एक जरुरी और खास दस्तावेज है। तो वही देश में ही नहीं बल्कि कई देशों में ड्राइविंग लाइसेंस मान्य होता है।

ऐसे व्यक्ति जो जिनके ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता 31 जनवरी से 15 फरवरी के समाप्त हो गई, जिससे कुछ साइट पर तकनीक खामियों के वजह से नहीं सके वह 29 फरवरी तक वैद्य माने जाएंगे। सराकार ने इस फैसला अपडेट किया है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने बताया हैं कि ऐसे लर्नर लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस और कंडक्टर लाइसेंस, जिनकी वैधता 31 जनवरी 2024 और 15 फरवरी 2024 के बीच खत्म हो गई है, उन्हें 29 फरवरी 2024 तक बिना कोई जुर्माना लगाए वैध माने जाएगें।

इस वजह से मंत्रालय ने उठाया यह कदम

दरअसल आप को बता दें कि सड़क परिवहन मंत्रालय इसके पीछे की वजह बताई हैं, कि डीएल से संबधित ऑनलाइन सेवाओं के आंशिक रूप से बंद हो गई। इस समय अवधि में डीएल आवेदन करने वाले के लिए शुल्क पेमेंट, ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्युअल, लर्नर लाइसेंस के लिए स्लॉट बुकिंग, ड्राइविंग कौशल परीक्षण जैसी सर्विस के आवेदन करने में परेशानी आई , जिससे अब आप के डीएल 29 फरवरी 2024 तक वैध रहने वाले है।

हालांकि ध्यान देने वाली बात यह हैं कि अगर आप इस समय अवधि में डीएल के लिए आवेदन किए है, तो इस डेट के बाद डीएल का जरुरी काम करना ना भुले, क्योंकि आप को यह गलती भारी पड़ सकती है।

इन देशों भारतीय DL से चला सकते हैं गाड़ियां

तो वही आप को जानकारी के लिए बता दें कि भारत में बने जर्मनी, मलेशिया, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, स्विटजरलैंड, स्वीडन, स्पेन, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर और फिनलैंड जैसे देशों में मान्य होता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App