Aadhaar Free Update: मुफ्त में अपडेट कराएं आधार कार्ड, इस तारीख तक है मौका!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Free Update: आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेजों में से एक हैं। इसके बिना किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। आधार कार्ड में लोगों की पर्सनल और बायोमैट्रिक डिटेल्स होती है। वहीं आधार कार्ड को हर 10 साल में अपडेट कराना जरुरी है। अगर आपने बीते काफी सालों से आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है तो आप मुफ्त में अपडेट करा सकते हैं। ये आपके लिए शानदार मौका है।

बहराल आधार कार्ड में कोई भी बदलाव कराने के लिए एक रुपय भी नहीं देना होता है जिसमें अपने पता और मोबाइल नंबर बदलवाने के लिए 50 रुपये की फीस देनी होती है। ठीक उसी तरही के दूसरे बदलावों को कराने के लिए आपको फीस देनी होती है।

UIDAI ने मुफ्त अपडेट की बढ़ाई डेट

UIDAI के द्वारा आधार कार्ड को मुफ्त अपडेट करने के लिए डेडलाइन को बढ़ा दिया है। अब आधार कार्डधारक 14 जून तक आधार कार्ड को एक रुपये दिए बिना अपडेट करा सकेंगे। इसके बाद अपडेट कराने पर पैसा देना होगा।

वहीं किसी भी प्रकार के डुप्लीकेशन और फ्रॉड के बचने के लिए यूजर्स को अपने आधार को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। क्यों कि देश में पहचान और सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड लगभग जरुरी कर दिया है।

जानें कितने लोगों को कराना चाहिए आधार अपडेट

आधार अपडेट और इनरोल रेगुलेशन के मुताबिक हर 10 साल में आइडेंटी प्रूफ और एड्रेस अपडेट कराना चाहिए। यहीं नियम ब्लू आधार कार्ड पर भी लागू होता है। 5 साल से कम आयु के बच्चो के लिए बाल या फिर ब्लू आधार बनता है। आधार कार्ड धारक अपना नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, नंबर, ईमेल एड्रेस और रिलेशनशिप स्टेट्स अपडेट करवा सकते हैं।

आधार का कहां हो रहा इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले https:// •uidai.gov.in/ पर विजिट करें और माय आधार ड्रॉप डाउन के नीचे दिख रहे हैं। आधार सर्विसेडज पर क्लिक करना है। आधार सर्विसेज में ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर विजिट करें। यहां पर आधार नंबर और केप्चा दर्ज करना है।

अब एक ओटीपी आएगा, जिसको दर्ज करने के बाद अगले पेज पर ऑथेंटिकेशन टाइप नजर आएगा। इसमें ऑल का चुनाव करना है। इससे डेमोग्राफिक वा बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की हिस्ट्री मिलेगी। यहां पर डेट रेंज का चुनाव करना है।

इसके बाद पिछले 6 महीने की आधार हिस्ट्री को देख सकते हैं। यहां पर 50 आधार ऑथेंटिकेशन को देख सकते हैं। इसे पीडिएफ में भी डाउनलोड करना है। इसके लिए नाम के पहले चार अक्षरों जैसे कि कैपिटल में लिखें बाद में बर्थ ईयर को लिखें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App