बड़ा मौका! सरकार ऐसे सिर्फ 10% खर्च पर दे रही सोलर पंप योजना का लाभ, देखे कैसे उठाएं लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: UP Kusum Solar Pump Yojana apply online 2024. देश की ऊर्जा जरूरते ऐसे-ऐसे सेक्टर से पूरी हो जिसमें कम खर्च और लोगों को ज्यादा लाभ मिले तो सरकार सोलर पैनल योजना विंड परियोजना लेकर कई सेक्टर के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। तो वही केंद्र से लेकर राज्य सरकार सोलर योजनाओं को लाभ देने के लिए 90% तक सब्सिडी दे रही है।

अगर आप भी किसान है, जिससे मौजूदा डीजल इंजन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपके उत्तर प्रदेश सरकार सिंचाई की सुविधा देने के लिए कुसुम सोलर पंप योजना के तहत बड़ा मौका दे रही है। सरकार भी सरकार चाहती है कि किसानों की आय दोगुनी हो इसी के मकसद से सोलर पंप योजना चला रही है।

सिर्फ 5000 रु में बुक करें अपना सोलर पंप

खबरों में बताया जा रहा हैं कि वित्त वर्ष 2024-25 में कुसुम योजना के तहत 54000 सोलर पंप का लाभ देने वाली है,जिससे किसानों को इसके तहत 2 एचपी, 3 एचपी, 5 एचपी, 7.5 और 10 एचपी के सोलर पंप का लाभ दिया जा सकते हैं। हालांकि इस योजना का लाभ के लिए आपको सरकारी बेवसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद ही टोकन मनी के रुप में 5000 रु भरना है।

ऐसे सिर्फ 10% खर्च में लग जाएगा सोलर पंप

ऐसे किसान जो अपने खेती के सिचाई के लिए कम खर्च में सोलर पंप का इंतजाम करना चाहते हैं, तो सरकार कुसुम योजना में 60 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है, जिससे और भी खर्च को कम करने के लिए यहां पर 30 प्रतिशत लोन मिल जाता है। किसान को सिर्फ कुल लागत का 10 प्रतिशत देना होता है।

कुसुम योजना में ऐसे करें आवेदन

अगर आपकुसुम योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। तो यहां पर बताए गए प्रोसेस से आवेदन सबमिट कर सकते है। जिससे आप को आवेदन करने के लिए सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर समय-समय पर खुलने वाली आवेदन की लाइन पर नजर रखना होगा।

पीएम कुसुम योजना के दस्‍तावेज

  • किसान कार्ड होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भूमि के कागज़ात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App