LIC की इस योजना के तहत एक बार निवेश करने पर मिलेगी हर महीने 10,000 पेंशन

Avatar photo

By

Sanjay

LIC अगर आप भी अपने बुढ़ापे के लिए किसी अच्छी पेंशन योजना की तलाश में हैं तो हम आपको बता दें कि एलआईसी के तहत कई ऐसी योजनाएं उपलब्ध हैं जिनमें आप निवेश कर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं।

Lic में आपको हर उम्र के लिए एलआईसी मिलेगी. योजनाएं मिलेंगी. लेकिन अगर आपको 40 साल की उम्र से पेंशन मिलने लगे तो आप ऐसी स्कीम क्यों नहीं चुनेंगे.

आपको बता दें कि एलआईसी द्वारा एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम सरल पेंशन योजना है, इसके तहत आप 40 साल की उम्र से ही अपनी पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं।

40 से 80 साल के लोग भी निवेश कर सकते हैं

एलआईसी की इस स्कीम में आप 40 से 80 साल की उम्र के बीच कभी भी अपना खाता खुलवा सकते हैं। आपको बता दें कि यह एक वार्षिकी योजना योजना है और इस योजना को लेने के तुरंत बाद आपकी पेंशन शुरू हो जाती है। योजना के अनुसार आपको अपनी योजना के तहत प्रीमियम का भुगतान केवल एक बार ही करना होगा।

और यदि योजना के खरीदार की प्रीमियम भुगतान के बाद किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है, तो पूरी जमा राशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाती है। इस योजना के तहत आप ज्वाइंट अकाउंट के साथ-साथ ओपन अकाउंट भी खुलवा सकते हैं.

इतने रुपये से शुरू होगी पेंशन!

इस योजना के तहत आपको न्यूनतम ₹1000 पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। अगर कोई भी व्यक्ति 42 साल की उम्र में करीब 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीदना चाहता है तो प्लान के मुताबिक उसे 200 रुपये चुकाने होंगे. हर महीने 1000. आपको लगभग 12388 रुपये की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी.

एलआईसी के मुताबिक आपको मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक पेंशन का विकल्प भी मिलता है जिसके तहत आप अपना पेंशन विकल्प चुनकर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद किसे मिलेगा लाभ?

आपको बता दें कि अगर प्रीमियम लेने के बाद पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो प्रीमियम की पूरी रकम नॉमिनी को वापस कर दी जाती है, लेकिन अगर आपके पास पहले से ही ज्वाइंट अकाउंट है तो पॉलिसी का पूरा फायदा आपकी पत्नी को मिलना शुरू हो जाता है। चल जतो। और अगर किसी कारणवश दोनों की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को पूरा पैसा पेंशन के रूप में वापस कर दिया जाता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App