Ujjwala Yojana 2.0: अब गैस सिलेंडर पर मिलेगी 450 रुपये की सब्सिडी, पढ़े सारी जानकारी

By

Business Desk

Ujjwala Yojana 2.0: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के माध्यम से, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों की महिला मुखियाओं और गृहिणियों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाता है, ताकि वे खाना पकाने के लिए गाय के गोबर जैसे पारंपरिक ईंधन का उपयोग कर सकें. गोबर के उपले, लकड़ी, कोयला आदि का प्रयोग न करें. खास बात यह है कि इस योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को गैस सिलेंडर रिफिलिंग पर सब्सिडी का लाभ देती है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी की राशि लाभार्थी महिला के खाते में दी जाती है जिसके नाम पर गैस कनेक्शन जारी किया गया है. एलपीजी सिलेंडर पर दी जाने वाली यह सब्सिडी केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की जाती है, जिसमें केंद्र और राज्य दोनों सरकारें योजना से जुड़े लाभार्थियों को अलग-अलग सब्सिडी का लाभ देती हैं.

लेकिन राज्य की इस व्यवस्था को अब बदल दिया गया है. गुजरात की तर्ज पर अब राज्य में भी गुजरात मॉडल लागू किया जाएगा, जिसके तहत राज्य की पीएम उज्ज्वला योजना से जुड़ी महिलाओं के खातों में सब्सिडी की रकम एक साथ ट्रांसफर की जाएगी.

दोनों सरकार देती है सब्सिडी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर 450 रुपये की सब्सिडी दी जाती है, जिसमें 300 रुपये केंद्र सरकार और 150 रुपये राज्य सरकार देती है. यह सब्सिडी केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों द्वारा लाभार्थी के खाते में अलग-अलग ट्रांसफर की जाती है. लेकिन राज्य में गुजरात मॉडल लागू होने से 450 रुपये की यह सब्सिडी लाभार्थी के खाते में एक बार में ट्रांसफर की जा सकेगी. इस मॉडल को लेकर पेट्रोलियम कंपनियों और सरकार के बीच सहमति भी बन गई है. गुजरात मॉडल लागू होने से उज्ज्वला योजना से जुड़े लाखों परिवारों को एलपीजी सिलेंडर पर एकमुश्त सब्सिडी का लाभ मिलेगा.

खाद्य विभाग राजस्थान की जानकारी के अनुसार, वर्तमान में राजस्थान में कुल 1.60 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन हैं, जिनमें से 80 लाख उज्ज्वला योजना के कनेक्शनधारक हैं. ऐसे में राज्य के अंदर गुजरात मॉडल लागू होने से 80 लाख उज्ज्वला गैस उपभोक्ता परिवारों को एकमुश्त सब्सिडी का लाभ मिलेगा. सरकार ने राज्य में गुजरात मॉडल लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है. इसे जल्द ही लागू कर राज्य में पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 के लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जाएगा.

उज्ज्वला गैस कनेक्शन कैसे ले?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल और प्रवासी परिवारों की वयस्क महिलाओं के नाम पर गैस कनेक्शन दिया जाता है. यदि आप भी बीपीएल परिवार से हैं और उज्ज्वला योजना के तहत उज्ज्वला गैस कनेक्शन का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो पात्र आवेदक अपनी पसंद के किसी भी गैस वितरक को आवेदन जमा करके या पीएमयूवाई योजना 2.0 के पोर्टल के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं. आप के माध्यम से अनुरोध सबमिट करके आवेदन कर सकते हैं.

उज्ज्वला योजना 2.0 (उज्ज्वला 2.0) के लिए आवेदन करने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले पीएमयूवाई 2.0 की आधिकारिक वेबसाइट https://pmuy.gov.in पर अप्लाई फॉर न्यू उज्ज्वला 2.0 कनेक्शन के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको क्लि के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App