UIDAI NEWS: लड़कियों को आधार कार्ड में सरनेम बदलवाने के लिए नहीं खाने होंगे धक्के, तरीके ने जीता दिल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Change Surname On Aadhaar Card: भारत में आधार कार्ड अब एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स में गिना जाता है, जिसके नहीं होने पर लोगों के बने बनाए कम अटक जाते हैं। आपके पास आधार कार्ड नहीं या फिर कोई गलती है तो उसे तुरंत दुरुस्त करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर लड़कियां शादी होने के बाद अपने आधार कार्ड में सरनेम बदलवाना चाहती हैं तो फिर देर नहीं करें, क्योंकि आप इसके बिना कोई काम नहीं करा सकेंगी।

हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आपके आधार कार्ड में सरनेम बदल जाएगा। इसके बाद आप कोई कार्य आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा, जहां किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी। जरूरी है कि आप नीचे तक पूरी डिटेल जान लें, जिससे आसानी से अपने आधार में सरनेम अपडेट हो जाएगा।

आधार कार्ड में सरनेम अपडेट कराने का आसान तरीका

शादी के बाद आप आधार कार्ड में सरनेम चेंज करवाना चाहते हैं तो फिर कुछ नियमों को जान लें, जिससे आपकी सॉल्यूशन का हल हो जाएगा। सबसे पहले तो आपक आपको अपने पति संग नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर पहुंचना होगा।

आधार सेवा केंद्र पहुंचकर आपको करेक्शन फॉर्म लेना होगा, जिसके बाद इसे भर सकते हैं।

फिर आपको अपना नाम, आधार नंबर जैसी अन्य चीजें भरने की जरूरत होगी।

इसके बाद आपको भरे हुए फॉर्म के साथ अपने पति के आधार कार्ड की कॉपी, मैरिज सर्टिफिकेट की कॉपी और शादी का कार्ड लगाने की जरूरत होगी।

फिर ध्यान रहे कि इन सभी कागजों की कॉपी के साथ ओरिजिनल कागज जरूर लेकर जाने होंगे।

फिर केंद्र पर अधिकारी इन कागजों की असली कॉपी देखकर चेक करेगा।

इसके बाद अब फॉर्म को दस्तावेज संग संबंधित अधिकारी को देंने की जरूरत होगी।

फिर आपके बायोमेट्रिक होते हैं और साथ ही फोटो भी क्लिक करने की जरूरत होती है।

इसके बाद आपको तय फीस भरनी पड़ेगी। आपकी जानकारियां कुछ दिनों के अंदर अपडेट हो जाएगी।

फिर सिर्फ 50 रुपये खर्च कर पीवीसी आधार कार्ड अपने घर मंगाने का काम कर सकते हैं। इससे आपकी सभी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी।

आधार कार्ड क्यों जरूरी?

आधार कार्ड एक ऐसा कागज है जिसके बिना आपको किसी सरकारी योजना का फायदा भी नहीं मिल सकेगा। इतना ही नहीं आप किसी सरकारी नौकरी में फॉर्म भी नहीं भरने के साथ बैंक में भी अकाउंट खुलवाने के लिए धक्के खाने पड़ेंगे।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App