Government Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करें 2 हजार रुपए, बेटी की शादी पर निकले 69 लख रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: अगर आज के समय में बेटियों के लिए सबसे अच्छी योजना की बात की जाए तो हर कोई एक ही नाम लेगा और वह है सुकन्या समृद्धि योजना क्योंकि हर महीने कुछ रुपये निवेश करके माता-पिता आसानी से अपनी बेटी के नाम पर एक बड़ी रकम प्राप्त कर सकते हैं।एकत्र कर सकते हैं.

इस योजना की शुरुआत भारत की केंद्र सरकार द्वारा की गई थी और आज यह योजना पूरे देश की सबसे अच्छी योजना बन गई है जिसमें निवेश के बाद बेटियों का भविष्य वाकई सुरक्षित है। इस योजना में निवेश के लिए सरकार द्वारा कुछ सरल नियम बनाए गए हैं और उन नियमों के अनुसार भारत का कोई भी नागरिक अपनी बेटी के नाम से इस योजना में खाता खोलकर इसमें निवेश कर सकता है।

इस योजना में निवेश करने के बाद माता-पिता को अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के खर्च की चिंता नहीं होती है क्योंकि इस योजना में निवेश करने के बाद सरकार द्वारा उनकी बेटियों की शिक्षा और शादी के लिए पैसा दिया जाता है।

मौजूदा समय में यह योजना बेटियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण योजना है और अगर आप एक बेटी के पिता हैं तो आपको अपनी बेटी के नाम पर इस योजना में निवेश जरूर करना चाहिए। आप हर साल 250 रुपये जमा करके इस योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं और एक साल में आप इस योजना में अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपये निवेश कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी और इसकी शुरुआत हरियाणा के पानीपत से की गई थी। इस योजना में फिलहाल सरकार की ओर से बेटियों को निवेश के बाद 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है।

लेकिन जब यह योजना शुरू की गई थी तब सरकार इस योजना में निवेश के बाद बेटियों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दे रही थी. 100% की दर से ब्याज का लाभ दे रहा था. समय के साथ सरकार द्वारा इस योजना में मिलने वाली ब्याज दरें बदलती रहती हैं। वर्तमान में दी जा रही ब्याज दरें बहुत अच्छी ब्याज दरें हैं और आपको अपनी बेटी के नाम पर इस योजना में खाता जरूर खोलना चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश के नियम

पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित इस योजना में निवेश के लिए केंद्र सरकार द्वारा कुछ नियम बनाए गए हैं। इस योजना में इन नियमों के मुताबिक बेटी के नाम पर खाता खोलकर निवेश किया जा सकता है.

  • बेटी की अधिकतम उम्र 10 साल हो सकती है
  • सालाना 250 रुपये निवेश करना अनिवार्य है
  • आपको सालाना अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपये निवेश करने की अनुमति है.
  • इस योजना में 15 साल तक निवेश करना होगा और परिपक्वता अवधि 21 साल होगी।
  • एक परिवार से केवल दो बेटियों को ही योजना का लाभ दिया जाता है

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कैसे करें

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश शुरू करने के लिए सबसे पहले बेटी के नाम पर खाता खोलना होगा। यह खाता आप पोस्ट ऑफिस के अलावा किसी सरकारी बैंक में भी खुलवा सकते हैं और इस योजना के तहत बेटी के नाम पर भी खाता खुलवाया जा सकता है. खाता खुलवाने के बाद आपको हर महीने अपनी बेटी के नाम से इस योजना में निवेश करना होगा. आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको इस योजना में सालाना कम से कम 250 रुपये का निवेश करना होगा, अन्यथा यह खाता सरकार द्वारा निष्क्रिय कर दिया जाता है। निष्क्रिय खाते को दोबारा खोलने के लिए आपको प्रति वर्ष 50 रुपये का जुर्माना देना होगा। सरकार इस योजना में आपको अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपये निवेश करने की इजाजत देती है.

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के लिए माता-पिता को भी कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से आपको अपनी बेटी का आधार कार्ड और उसके जन्म के दस्तावेज अपने साथ ले जाने होंगे। इसके अलावा माता-पिता का आधार कार्ड भी अपने साथ ले जाना होगा। आपको आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर और दो पासपोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow