UIDAI ने दी Aadhaar कार्डहोल्डर्स को सुना दी खुशखबरी, मुफ्त में मिल रही ये सुविधा

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Update: अगर आप आधार कार्डधारक हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। अगर आपके अपने आधार में कोई डिटेल अपडेट करानी है तो आपके पास ये फ्री में कराने का मौका है। आपको बता दें यूआईडीएआई ने 14 सितंबर तक अपने आधार को मुफ्त में अपडेट करने मौका दिया था। लेकिन आपके लिए अब ये डेडलाइन बढ़ा दी गई है।

क्या है नई डेडलाइन

यूआईडीएआई ने 6 सितंबर की तारीख से एक ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया है। जिसमें कहा गया है। कि माई आधार पोर्टल के द्वारा को मुफ्त मे अपडेट कराने की छूट को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। इसके साथ में मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा के लिए लोगों का उत्साह देखते हुए संस्था ने ये फैसला लिया है।

यूआईडीएआई ने क्या कहा?

यूआईडीएआई ने अपने एक ऑर्डर में कहा है कि लोगों को अपना आधार अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश् के साथ में ये फैसला लिया गया था कि 14 सिंतबर तक माईआधार पोर्टल पर मुफ्त में आधार के दस्तावेजों को अपडेट करने की सुविधा दी जाए।

वहीं लोगों को पॉजिटल रिस्पॉंस को देखते हुए फैसला लिया गया है कि इस छूट को अगले तीन महीनों के लिए बढ़ा दिया जाए। इसकी सुविधा जारी है। इसे आप माई आधार पोर्टल  https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा मिलेगी।

बता दें यूआईडीएआई बीते कुछ महीने से लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित कर रहा है कि यदि उनके आधार को जारी हुए 10 साल पूरे हो चुके हैं तो अपने इस कागजों के लिए प्रूफ आईडी और प्रूफ ऑफ एड्रेस दस्तावेजों को अपलोड करके अपना डेमोग्राफिक डिटेल जैसे नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस वगैरह अपडेट कर लें।

मुफ्त में कैसे अपडेट होगा आधार

आपको मुफ्त आप आधार अपडेट कराने के लिए https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पोर्टल पर आधार नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। इसके लिए आधार से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इसके बाद आप डॉक्यूमेंट अपडेट पर जाकर अपनी डिटेल्स को वेरिफाई करके दस्तावेज अपनी जानकारी को रीवैलिडेट करना होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App