खराब है सिबिल स्कोर तो मत हो परेशान! आजमाएं ये आसान से 7 तरीके, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Ways to increase CIBIL score. अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं या फिर सेमी अर्बन सिटी में रहते हैं। तो आप क्रेडिट स्कोर के बारे में तो जरूर बाकिफ होगें क्योंकि इन शहरों में लोगों की जरूरत के चलते कई तरह के लोन लेना पड़ता है। जिसमें व्हीकल लोन, गोल्ड लोन, होम लोन, पर्सनल लोन, प्रॉपर्टी लोन में आदि तरह के, इन सभी प्रकार के लोन में एक महत्वपूर्ण चीज भूमिका अदा करता है। इसका नाम है सिविल स्कोर।

आपने भी कभी ना कभी अपना सिविल स्कोर तो जरूर चेक किया होगा। आपने छोटा ही सही किसी बैंक या फिर ऑनलाइन तरीके से लोन के लिए अप्लाई किया होगा। लेकिन अगर आपका सिविल स्कोर कम है तो आपको बैंक की ओर से लोन नहीं मिलेगा।  लोन अप्लाई करने से पहले ऐसे महत्वपूर्ण जानकारी जो सिविल स्कोर इंप्रूव करने के काम आती है, यहां पर जान सकते हैं।

सबसे पहले जानिए क्या है सिबिल स्कोर

सिबिल स्कोर (CIBIL Score) आपका एक तरह से क्रेडिट स्कोर है, जो व्यक्ति क्रेडिट हिस्ट्री पर निर्भर करता है। सिबिल स्कोर को 300 से 900 अंक का होता है। जिससे सिबिल स्कोर जितना ज्यादा ज्यादा होगा, उतना ज्यादा आपके लोन का आवेदन जल्द ही पास हो जाएगा।

क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए सेट करें रिमाइंडर

अगर आप क्रेडिट कार्ड धारक हैं, जिससे EMI पेमेंट करने के डेट से चूक जाते हैं। तो आपके इसको क्रेडिट स्कोर पर इसका नेगेटिव असर पड़ता है। समय पर ईएमआई या क्रेडिट कार्ड बिल समय पर पेमेंट कर सकते हैं करें तो आपके क्रेडिट कार्ड के लिए अच्छा होगा।

समय पर करें अपना बकाया भुगतान

अगर आप क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाना चाहते हैं. तो आप तो आपके मौजूद लोन की ईएमआई समय पर जाती है तो एक क्रेडिट स्कोर के लिए बहुत ही अच्छा होता है। क्योंकि  यहां पर लोन की दी गई सभी EMI का विवरण रहता है। जिससे आपका समय पर किया कर भुगतान एक पॉजिटिव असर डालता है।

कभी ना करें पुराने क्रेडिट कार्ड को बंद

क्रेडिट हिस्ट्री व्यक्ति के एक फाइनेंशियल क्रेडिट हिस्ट्री होती है। जिसमें आपके पहले जारी किए गए क्रेडिट कार्ड को अगर बंद कर देते हैं। जिससे बैंक के नजर में इसका निगेटिव असर होगा। जिससे मौजूदा क्रेडिट स्कोर को आप बंद न करना आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर रहता है।

क्रेडिट कार्ड पर सुधारे यह मिस्टेक

क्रेडिट स्कोर लोन दिए गए अमाउंट ईएमआई का भुगतान और लोन को पूरी तरह से भरने के बाद एक पूरी डिटेल्स होती है। जहां पर आपको कोई गलती मिले जैसे कि गलत अकाउंट, मिसमैच ओवरड्यू और व्यक्तिगत जानकारी जिससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है। आप ऑनलाइन तरीके से कंप्लेंट दर्ज करा कर सभी गलतियों को सुधार करवा कर सकते हैं।

कभी ना करें एक से ज्यादा क्रेडिट एप्लीकेशन का प्रयोग

अक्सर लोग अपने क्रेडिट स्कोर को चेक करते रहते हैं। आपका क्रेडिट स्कोर कितना बेहतर हुआ है। क्रेडिट स्कोर चेक करने के दो प्रकार होते हैं जैसे की कठोर और नरम अगर आप खुद क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं तो नरम होता है। अगर आवेदन लोन के लिए आवेदन किसी बैंक या संस्था क्रेडिट स्कोर चेक करती है। तो यह कठोर कैटेगरी के अंतर्गत आता है

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App