ध्यान दें! राशन कार्डधारकों को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, इन जरुरी दस्तावेज के साथ करें आवेदन

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: हाल ही में बिहार राज्य में राज्य सरकार के द्वारा किया गया राशन कार्ड पर किया गया बड़ा ऐलान लोगों के लिए सुविधा मिलने वाली है, जिससे राशन कार्ड पर शामिल सदस्यों का ₹5 लाख तक का इलाज के बंदोबस्त किया जा रहा है।  राज्य के विभिन्न जिलों में राशन कार्ड लाभार्थियों का आप फ्री में हेल्थ कार्ड बनाया जा रहा है।

अगर आप मुफ्त में इस हेल्थ कार्ड इस आयुष्मान कार्ड को अप्लाई करना चाहते हैं, तो आप सरकारी काम पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।बिहार राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना को के तहत बाद अपडेट किया है। जिसके तहत अब जरूरतमंद और गरीब तपके के लोग 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है।

जिसका फायदा राज्य में लाखों लोगों को मिलने वाला है। राज्य के विभिन्न जिलों में लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। ऐसे में आप अपने जिले में संपर्क कर यहां पर कुछ जरूरी दस्तावेज के साथ आयुष्मान कार्ड का आवेदन कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए ये रहे जरुरी दस्तावेज

यदि आप आयुष्मान भारत योजना से नहीं जुड़े हैं, जिससे सरकार के द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण फैसले से आप भी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज में पहचान पत्र, आधार कार्ड और राशन कार्ड होना अनिवार्य है।जिसके लिए आपको कुछ शुल्क नहीं देना होगा।

यहां पर मिलेगा 5 लाख तक फ्री में इलाज

आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। जिससे इस योजना के संबंध प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में आप ₹500000 तक का मुफ्त में इलाज कर सकते हैं। सरकार ने इस योजना में गंभीर से गंभीर कई बीमारियों को इलाज करने का प्रावधान किया है।

 यहां पर बनेगा आयुष्मान कार्ड

सामने आई जानकारी में बताया गया हैं कि 2 मार्च से जिले के सभी पीडीएस दुकानों पर सभी राशन कार्डधारी में शामिल सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है, जिससे अगर आप भी राशन कार्ड के लिस्ट में आते है, तो इसके लिए पीडीएस, एफपीएस और कॉमन सर्विस सेंटर के वीएलई से जाकर आवेदन कर सकते है।  

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App