Mutual Funds : अपने बेंचमार्क से बेहतर रिटर्न देने वाले Top 7 Mutual Funds 

By

Yogesh Yadav

Large Cap Mutual Funds : अगर आप हमसे पूछते हो की आज के दौर में निवेश का सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है तो हमारा जवाब होगा म्यूचुअल फंड्स। जी हां, आपने सही सुना म्यूचुअल फंड्स, जिसमे सामान्य जोखिम के साथ निवेश करके RD और FD स्कीम्स की तुलना में अधिक रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। 

मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि म्यूचुअल फंड्स में निवेश करके 12 फीसदी तक सामान्य रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन किसी भी म्यूचुअल फंड्स स्कीम में निवेश करने से पहले आपको यह जरूर अच्छे से चेक कर लेना चाहिए कि बीते कुछ सालों में उन फंड्स ने अपने निवेशकों को कितना रिटर्न दिया है। 

वैसे आज के इस लेख में हमने आपको Top 7 Large Cap Funds के बारे में बताया है जिनमे आप निवेश कर सकते हो। लार्ज कैप फंड्स अन्य फंड्स की तुलना में ज्यादा सुरक्षित होते है। हालांकि लार्ज कैप फंड्स में निवेश करके काफी ज्यादा रिटर्न तो नही मिल सकता है कि लेकिन सुरक्षा के मामले में यह बेहतर विकल्प है।

क्या होते है लार्ज कैप फंड्स?

ऐसे म्यूचुअल फंड्स जिनके द्वारा अपनी संपति का कम से कम 80 फीसदी हिस्सा लार्ज कैप कंपनियों में शेयरों में निवेश किया जाता है। यह कंपनियां अपनी सेक्टर की मजबूत और प्रसिद्ध कंपनियां होती है जिसके चलते इन शेयरों के भाव में ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को नही मिलते है। अतः म्यूचुअल फंड्स भी मार्केट लिंक्ड होता है जिस वजह से रिटर्न कम ज्यादा हो सकता है।

Top 7 Large Cap Mutual Funds : दिया बेंचमार्क से बेहतर रिटर्न

यहां नीचे हमने आपको टॉप 7 लार्ज कैप कैटेगरी के म्युचुअल फंड्स के बारे में बताया है जिन्होने अपने निवेशकों को बीते 1 साल के दौरान औसतन 30% का रिटर्न दिया है।

टॉप 7 लार्ज कैप फंड्स 1 साल का रिटर्न
निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड41.54%
इनवेस्को इंडिया लार्ज कैप फंड37.59%
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लू चिप फंड37.38%
बड़ौदा बीएनपी पारिबा लार्ज कैप फंड37.17%
एचडीएफसी टॉप 100 फंड35.08%
टाटा लार्ज कैप फंड32.43%
एडलवाइस लार्ज कैप फंड31.68%
Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App