अरे वाह! यहां निवेश करने से Tax Saving के होगी जबरदस्त कमाई, देखें टॉप 5 सेविंग स्कीम्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Top 5 tax saving schemes 2024. आज के इस मौजुदा दौर में कमाई करने वाले लोग अपने निवेश करने के स्कीम की खोज करते रहते है, जिससे आप भी कोई ऐसी जबरदस्त योजना में पैसा लगाना चाहते है, जिससे सरकार के द्धारा तय ब्याज दर और टैक्स फायदा भी मिले तो यहां पर यह खबर खास होने वाली है। यहां पर ऐसी सरकारी 5 सेविंग स्कीम की जानकारी दे रहे है, तो टैक्स बेनेफिट के साथ खास कमाई का मौका दे रही है।

यहां पर आप के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY),पीपीएफ, जैसी स्कीम की जानकारी लाए है,जिसके बारे में आप जानकर निवेश कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS)

ऐसे कई सेक्टर काम करने के बाद में पेंशन नहीं मिलती है, जिससे लोगों के लिए सरकार के द्धारास्वैच्छिक, लॉन्ग-टर्म रिटायरमेंट सेविंग स्कीम NPS चलाई जा रही है,जिससे यहां पर आप को इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सीसीडी(1) और धारा 80सीसीडी(2) के तहत कटौती मिल सकती है। आप यहां पर निवेश कर लाखों रुपए का टैक्स सेव कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

देश में बालिकाओं की शिक्षा और विवाह के लिए एक मोटा फंड लोग जमा कर पाएं, तो इसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) चल रही हैं, यहां पर निवेश धारा 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट लिया जा सकता है। दरअसल यह एक लॉन्ग-टर्म सेविंग स्कीम है, जिससे 21 वर्ष की अवधि या जब तक लड़की 18 वर्ष की न हो जाए पैसे नहीं निकाल सकते है।

पब्लिक प्राविडेंट फंड (PPF)

केन्द्र सरकार के द्धारा समर्थित पीपीएफ एक खास सपोर्टेड सेविंग स्कीम है, जिसमें निवेश करने पर सेक्योरिटी और गारंटीड रिटर्न मिलता है। यहां पर आप निवेश करते हैं, तो  इन्वेस्टमेंट धारा 80सी के तहत टैक्स छूट के लिए पात्र है, जिसकी अधिकतम निवेश सीमा 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

अगर आप ऐसी स्कीम को सर्च कर रहे हैं, जो सेक्योरिटी और गारंटीड रिटर्न वादा करती हैं, तो NSC खास हैं, यहां पर निवेश करने से निवेश धारा 80सी के तहत टैक्स डिडक्शन मिलता है, तो वही यहां पर मिलने वाला  ब्याज सालाना चक्रवृद्धि होता है, जिससे निवेश पर स्थिर रिटर्न मिलता है। हालांकि यह लॉन्ग टर्म के लिए निवेश स्कीम है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App