Electricity Bill: जीरो कर देगी ये ट्रिक, हर महीने बचेंगे हजारों रुपये, जानें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Electricity Bill: गर्मी का सीजन शुरु होते ही बिजली बिल की टेंशन सताने लगती है। काफी लोग इसके डर से एसी भी कुछ ही घंटे चलाते हैं और इसी जुगाड़ में रहते है कि गर्मियों में बिजली की खपत ज्यादा होती है। क्यों कि इस समय पूरे घर में पंखे ऐसी और कूलर काफी चलते रहते हैं।

इसके साथ में फ्रिज का टेंपरेटर भी काफी होता है, ऐसे में मीटर पर लोड काफी बढ़ता रहता है और बिजली का बिल काई गुना ज्यादा हो जाता है। काफी लोगों का बिल गर्मियों में 5 से 10 हजार रुपये के बीच में आता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

कैसे होती है ज्यादा बिजली खर्च

सबसे पहले तो आपको ये पता होना चाहिए कि कौन सी चीज से कितने यूनिट बिजली खर्च होती है। यदि आप एक हजार वाट के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स अप्लायंस को लगातार एक घंटे तक उपयोग करते हैं तो इसमें एक यूनिट तक बिजली की खपत होती है।

एसी खासतौर पर दो हजार वाट तक के होते हैं ऐसे में यदि आप 5 घंटे एसी चलाते हैं तो आपकी 10 यूनिट तक बिजली खर्च होती रहती है। इसी प्रकार आप बाकी की चीजों का हिसाब भी लगा सकते हैं।

फौरन ऐसे करें काम

आपको बता दें कि आप कैसे अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं। यदि आपके घर में कोई भी ऐसा बल्ब लगा है जो कि एलईडी नहीं है तो इसे फौरन बदल दें। क्यों कि एलआईसी कम वाट के होते हैं और बिजली की खपत भी काफी कम होती है।

अगर आपका फ्रिज या फिर कूलर पुराना है तो भी आपका बिल काफी बढ़ सकता है। ऐसे में नई चीजों का उपयोग करें। काफी लोग फ्रिज को पूरी तरह से भरकर रखते हैं, इससे भी बिजली की खपत काफी हो जाती है।

इन बातों पर करें गौर

काफी लोग टीवी को रिमोट से बंद करके सो जाते हैं। ऐसे में टीवी तो बंद हो जाती है, लेकिन बिजली की सप्लाई पूर तरह से नहीं रुकती है। ऐसे में टीवी का स्विच भी क्लोज करें। बता दें जो भी चीज काफी समय तक क्लोज रहें, उसकी पहले सर्विसिंग जरूर करा लें। इसके बाद इसका इस्तेमाल करें। काफी लोग बोर्ड के साथ में एक लाल रंग का इंडिकेटर भी लगा सकते हैं। इससे बिजली की खपत तो होती है। ऐसे में इसका उपयोग बिल्कुल भी न करें।

अगर एसी चलाकर सोते हैं तो उशके साथ में हल्का पंखा भी चला दें, इससे कमरा काफी तेजी से कूल होता है। एसी को चलाते हुए ध्यान में रखें कि जितनी भी गर्मी हो उसी के हिसाब से टेंपरेचर में रखें। अगर ज्यादा गर्मी नहीं हैं तो रूम टेंपरेचर पर ही एसी को रखें। एसी को 24 पर चलाना ही काफी सही होता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App