SBI की इस स्कीम में मंथली होती है तगड़ी इनकम, जानें कैसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Scheme: देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई ग्राहकों के लिए एक खास स्कीम पेश कर रहा है। इसमें एकसाथ पैसा जा करने पर हर महीने ब्याज के साथ में गारंटीड इनतम होती है। इस स्कीम का नाम एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम है।

बैंक की इस स्कीम के अनुसार, जमाकर्ताओं को एकसाथ पैसा जमा करने पर उसको समान किस्तों में मूलधन के साथ में ब्याज के रूप में इनकम होती है। ब्याज की कैलकुलेशन खाते में बची रकम पर हर तिमाही कंपाउंडिंग के आधार पर की जाती है।

एसबीआई के एफडी की तरह मिलता है ब्याज

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में 36, 60, 84 और 120 महीवने के लिए जमा कर सकते हैं। एसबीआई की सभी शाखाओं में ये स्कीम है। इसमें आप जितना चाहें पैसा जमा कर सकते हैं।

इस स्कीम में आप कम से कम 1 हजार रुपये मंथली एन्युटी के हिसाब से करना होगा। स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की बात करें तो इस एफडी स्कीम पर मिलने वाला ब्याज स्कीम के ग्राहतों को मिलता है।

इसका प्री-क्लोजर कब होगा?

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में जमाकर्ता की मौत होने पर समय से पहले स्कीम बंद करा सकते हैं। इसके अलावा 15 लाख रुपये जमा पर प्रीमैच्योर पेमेंट भी किया जा सकेगा। बहराल इसमें प्री-मैच्योर पेनाल्टी भी देनी होती है।

पेनाल्टी की दर बैंक की एफडी पर लगने वाले रेट पर ली जाती है। इस खाते को सिंगल या फिर ज्वाउंट खोल सकते हैं। एसबीआई की इस स्कीम में आवश्यकता पड़ने पर एन्युटी के बैलेंस खाते के 75 फीसदी तक की राशि को निकाल सकते हैं।

टैक्स देनदारी का रखें ख्याल

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में एन्युटी पेमेंट डिपॉजिट के अगले महीने की तय तारीख से किया जाएगा। यदि किसी महीने 29, 30 और 31 नहीं है तो उसके अगल महीने की एक तारीख को एन्युटी प्राप्त होगी। एन्युटी का पेमेंट टीडीएस काटकर लिंक्ड सेविंग्स खाते या फिर कंरट खाते में जमा किया जाएगा।

इस स्कीम में इंडिविजुअल नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। ग्राहकों को यूनिवर्सल पासबुक भी जारी किया जाएगा। इस स्कीम के खाते को बैंक की एक शाखा से दूसरे शाखा में ट्रांसफर भी कराया जा सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App