Lic की ये स्कीम कराएगी आपकी मौज, सीधा होगा 28 लाख रुपए का फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Lic: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए ऐसे प्लान पेश करती है, जो छोटी-छोटी बचत के जरिए भी बड़ा फंड जुटाने में मददगार होते हैं।

ऐसी ही एक अद्भुत पॉलिसी है- एलआईसी जीवन प्रगति, जिसमें आप हर दिन 200 रुपये बचाकर 28 लाख रुपये पा सकते हैं। अगर आप कोई पॉलिसी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह पॉलिसी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। आइए इस योजना में निवेश के तरीकों और फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं…

यह आयु सीमा 12-45 वर्ष है

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में निवेशकों को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। एक तरफ जहां हर दिन 200 रुपये बचाकर 28 लाख रुपये का फंड जमा किया जा सकता है, वहीं दूसरी तरफ इस प्लान में निवेश करने वालों को रिस्क कवर भी मिलता है। एलआईसी की इस योजना में निवेश के लिए न्यूनतम आयु सीमा 12 वर्ष तय की गई है, जबकि अधिकतम 45 वर्ष की आयु में इसमें निवेश किया जा सकता है।

इस तरह 28 लाख रुपये का फंड इकट्ठा हो जाएगा

भारतीय जीवन बीमा निगम की इस विशेष जीवन प्रगति पॉलिसी को लेने वाले किसी भी व्यक्ति को निवेश पर उत्कृष्ट रिटर्न के साथ-साथ जीवन भर सुरक्षा मिलती है। इस योजना के तहत जमा होने वाली रकम का गणित देखें तो अगर कोई पॉलिसीधारक हर दिन इस योजना में 200 रुपये का निवेश करता है।

तो वह महीने में 6000 रुपये का निवेश करता है. इस लिहाज से सालाना जमा की जाने वाली रकम 72,000 रुपये होगी. अब इस स्कीम में 20 साल तक जमा करने पर आप कुल 14,40,000 रुपये निवेश करेंगे. वहीं, सभी फायदे मिलाकर आपको करीब 28 लाख रुपये का फंड मिलेगा।

हर पांच साल में जोखिम कवर बढ़ेगा

L

एलआईसी जीवन प्रगति योजना की खासियत यह है कि हर पांच साल में निवेशकों का जोखिम कवर बढ़ता है। इसका मतलब है कि आपको मिलने वाली राशि पांच साल में बढ़ जाती है। अगर मृत्यु लाभ की बात करें तो पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद बीमा राशि, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम बोनस को एक साथ मिलाकर भुगतान किया जाता है।

कवरेज कैसे बढ़ती है?

जीवन प्रगति पॉलिसी की अवधि न्यूनतम 12 वर्ष और अधिकतम 20 वर्ष है। इस पॉलिसी को 12 साल से 45 साल तक के लोग खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी का प्रीमियम आप तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भर सकते हैं. इस पॉलिसी की न्यूनतम बीमा राशि 1.5 लाख रुपये है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

मान लीजिए कि कोई 2 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदता है तो उसका मृत्यु लाभ पहले पांच साल तक सामान्य रहेगा। इसके बाद छह से 10 साल के लिए कवरेज 2.5 लाख रुपये होगी. वहीं, 10 से 15 साल में कवरेज बढ़कर 3 लाख रुपये हो जाएगा. इस तरह पॉलिसीधारक का कवरेज बढ़ जाएगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App