नई दिल्ली: मौजूदा समय में पुराने नोट और सिक्कों की खरीद बिक्री काफी ज्यादा बढ़ गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में लोग धड़ल्ले से इन्हें खरीदते हैं। यही नहीं इनके लिए काफी ऊंचे दामों पर बोली लगती है। ऐसे में अगर आपके ऐसे पुराने नोट और सिक्के हों तो लाखों रुपये कम सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 10000 रुपये से कम बजट में आते हैं Vivo के ये जबरजस्त Smartphone, बैटरी और कैमरा हैं एकदम धांसू

इन सिक्कों की है काफी डिमांड

25 पैसे का खास सिक्का

आपको बता दें कि एक 25 पैसे का खास सिक्का है, जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी मांग में है। इस सिक्के को काफी ज्यादा कीमत में खरीदा जा रहा है। इस सिक्के में कई सारी खासियत दी गईं हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इस सिक्के को बेचकर 10 लाख रुपये कमा सकते हैं।

1 रुपये का ये सिक्का

एक 1 रुपये का सिक्का है, जो 1918 में ब्रिटिश सरकार द्वारा जारी किया गया था। ये सिक्का काफी खास है। आप इसे बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं।

2 रुपये का सिक्का

एक 2 रुपये का सिक्का है, जिसे 1995 में जारी किया गया था। इस सिक्के के पीछे भारत का नक्शा एवं नक्शे में झंडा बना है। आप इस सिक्के को बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं।

ऐसे ही एक माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाला सिक्का है तो आप लाखों रुपये के मालिक बन सकते हैं। आप इस सिक्के से 10 लाख रुपये कम सकते हैं।

कैसे बेचें ऑनलाइन?

इसके लिए सबसे पहले आपको नीलामी करने वाली वेबसाइट जैसे- Ebay, Quickr या फिर Coinbazar पर जाना होगा। वहां पर खुद का सेलर अकॉउंट बनाना होगा। सेलर अकाउंट बनाने के बाद नोट के दोनों तरफ की फोटो अपलोड करनी होगी। अब जो भी इस नोट को देखेगा और खरीदना चाहेगा वह आपसे खुद संपर्क करेगा।

ये भी पढ़ें- 10000 रुपये से कम बजट में आते हैं Vivo के ये जबरजस्त Smartphone, बैटरी और कैमरा हैं एकदम धांसू


Latest News