नई दिल्ली: आज के समय में महंगाई तेजी से बढ़ती जा रही है। जिससे हर कोई अपने अपनी और अपने परिवार के  भविष्य को लेकर चिंता कर रहे हैं, तो आपको बिल्कुल घबराने के लिए घबराने की बात नहीं है। आपको बता दें कि आर्थिक रूप से संपन्न होने के लिए आपको ऐसी योजना में निवेश कर सकते हैं जिसमें मोटा रिटर्न मिलता है। अगर आप एक बेटी के माता-पिता हैं तो आप सरकार के साथ मोटी कमाई कर सकते हैं यहां पर ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें आप निवेश कर सकते हैं इसमें आपको 15 लाख रुपए तक का फायदा मिल सकता है।

आप को बता दे कि केन्द्र सरकार इस समय बेटियों के लिए कई स्कीम संचालित कर रही है, जिसमें बेटियों के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) खास स्कीम है। जिसमें कम पैसे में निवेश को शुरु किया जा सकता है। 

वही सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में लोगों को कई प्रकार से फायदे मिलते है।  सुकन्या समृद्धि योजना खाता इस योजना के तहत 10 साल या उससे कम उम्र की लड़की के अभिभावक या माता-पिता द्वारा खोला जा सकता है। सरकार की इस योजना में आपको न सिर्फ शानदार रिटर्न कमाने का मौका मिलेगा, बल्कि आप टैक्स की बचत भी कर सकते है। ऐसे में इस लाभ कारी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। 

जानिए क्या Sukanya Samriddhi Yojana में फायदें

  •   Sukanya Samriddhi Yojana वर्तमान में वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के मुताबिक 7.6% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। जिससे इसमें सबसे ज्यादा फायदा मिल रहा है।
  • इस इस स्कीम में आप जितना भी निवेश करते हैं, उसके लिए आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। मार्केट के उतार-चढ़ाव जैसा कोई जोखिम नहीं है।
  • सुकन्‍या समृद्धि में निवेश की गई रकम पर कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है। यानी आपको मूलधन के अलावा ब्‍याज पर भी ब्‍याज मिलता है।
  • SSY स्कीम अकाउंट चाहे पोस्‍ट ऑफिस में ओपन करवाया हो या बैंक में, इसे आप देश के दूसरे हिस्‍से में भी आसानी से ट्रांसफर करवा सकते हैं।
  • SSY स्कीम में न्‍यूनतम निवेश 250 रुपए सालाना है और अधिकतम डेढ़ लाख रुपए है।
  • वही सुकन्‍या समृद्धि योजना में आपको टैक्‍स में छूट का भी फायदा मिलता है। धारा 80सी के तहत एक वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक की छूट ली जा सकती है।

कैसे शुरु करें Sukanya Samriddhi Yojana में निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोला जा सकता है। इस योजना के तहत अकाउंट बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है।  इसमें एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है। अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खोलने होंगे।  

Sukanya Samriddhi Yojana के लिए जरुरी डॉक्युमेंट?

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र जमा कराना होगा।  इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र, जैसे-पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट देना होगा। 

Sukanya Samriddhi Yojana में कैसे मिलेगा 15 लाख का फायदा

खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है। वही  यदि आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का इनवेस्ट करते हैं यानी सालाना 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी। 


Latest News