नई दिल्ली: Fixed Deposit Rules. आज के समय में हर कोई इन्वेस्टमेंट करना चाहता है। जिससे इन्वेस्टमेंट से जुड़ी हर बड़ी डिटेल के अपडेट पर कढ़ी नजर रखता है, जो वही इस कढ़ी में हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर बड़ा ऐलान किया है।जो हर फिक्स डिपॉजिट (Fixed Deposit) करने वाले लोगों को जरूर जाना चाहिए नहीं तो नुकसान हो सकता है।

आपको बता दें कि हाल ही में आरबीआई ने बड़ी जानकारी है। जिसे फिक्स डिपॉजिट (Fixed Deposit) में पैसा लगाने वालों के होश उड़ गए हैं। RBI की ओर से रेपो रेट्स की कीमतों में किए गए इजाफे के बाद से बैंकों ने भी एफडी की ब्याज दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है। आरबीआई ने इसके बाद में एफडी के नियमों में चेंज कर दिया है। 

फटाफट जान लें ये अपडेट

RBI ने बताया है कि अब से अगर मैच्योरिटी पूरी होने के बाद भी आप अपनी अमाउंट को क्लेम नहीं करते हैं तो उस पर आपको कम ब्याज मिलेगा यानी आपका नुकसान हो जाएगा। बता दें यह ब्याज बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज के बराबर होगा।

RBI की ओर बताया गया है, कि यदि अगर आपकी एफडी मैच्योर हो गई है और आगे किसी भी राशि के भुगतान के बारे में नहीं कहा जाता है तो उस पर बचत खाते के हिसाब से ही ब्याज मिलेगा या फिर एफडी पर निर्धारित ब्याज इन दोनों में से जो कम होगा उसके हिसाब से ब्याज का फायदा मिलेगा।

 ऐसे समझ लें नया नियम फायदे में रहेगें

ऐसे में लोग Fixed Deposit के पैसे का लगाते हैं तो यहां पर दी गई जानकारी को उदाहरण से समझ सकते हैं।  अगर आपने 5 साल की अवधि वाली एफडी कराई है जोकि आज पूरी हो गई है, हालांकि आप को इस पैसे का खाते से नहीं निकाला तो ऐसे में आपकी एफडी पर मिल रहे ब्याज और बचत खाते पर दिए जा रहे ब्याज की राशि दोनों में से जो भी कम होगा उस हिसाब से आपको ब्याज का फायदा मिलेगा।  जिससे अब आप की ये राशि बढ़ती रहेगी, और मोटी कमाई होने वाली है।


Latest News