अगर अपना लिए ये जरुरी टिप्स तो 40 फीसदी तक कम आने लगेगा बिजली बिल, जानिए खास जानकारी

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Tips to reduce electricity bill. आज के इस आर्थिक दौर में महंगाई तेजी से बढ़ती जा रही है। तो घर के ऐसे जरूरी कई खर्च होते। हैं जिसमें बिजली का बिल भी लोगों को भरना होता है। आज की जरूरत और सहूलियत के चलते घरों, ऑफिसों और बिजनेस शॉप पर बिजली इलेक्ट्रिसिटी अप्लायंस इतनी बढ़ गए हैं। जिस महीने का हजारों का बिल आ जाता है।

लोग इस बिजली बिल को कम करने में काफी कोशिश करते है, जिससे यहां पर हम आपके लिए बिजली बिल कम करने और होम अप्लायंस से जुड़े ऐसे कई जरूरी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे बिजली के बिल को कम करने में काफी मदद मिलेगी बनेगी। बिजली बचाने के टिप्स अगर आप बना लिया तो 50 फीसदी तक बिजली बिल कम हो जाएगा।

हमेशा 3 या 5 रेटेड अप्लायंस खरीदने पर दें प्राथमिकता

देश और दुनिया में जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे बिजली अप्लायंस बढ़ते जा रहे है, जिससे सरकार भी बिजली बचाने के लिए कई नियम बनाती रहती है, तो वही मार्केट में इस समय 5 रेटेड अप्लायंस सेल हो रहा है। जिससे एनर्जी सेव करने में काफी मदद मिल रही है। यदिर आप ज्यादा रेटिंग वाले बिजली अप्लाई खरीदेंगे और घरों में युज करेंगे तो आपके बिजली बिल काम आएगा।

घरों में बदल डालें लगे पुराने बल्ब

सरकार ऐसे कई योजनाओं के तहत एलईडी बल्ब प्रदान कर रही है। जिससे लोगों का बिजली बचत करने का ध्यान आकर्षित हो। अगर आप भी अपने घरों में पुराने बल्ब का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो फटाक से उन्हें एलईडी बल्ब में बदलकर लगाएं। आपको इन बल्ब की लॉन्ग लाइफ तो मिलेगी बल्कि इसे बिजली खपत भी कम होगी और रोशनी भी भरपूर मिलेगी।

इस तापमान पर सेट करें एसी

टिप्स अक्सर लोग एसी के टेंपरेचर सेट करने में भारी गलती करते हैं। ऐसी को 18 या 19 पर सेट कर देते हैं। लेकिन जानकार बताते हैं कि इससे न केवल बिजली खपत ज्यादा होती। बल्कि लोगों के इन लोगों के शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। एसी को 24 डिग्री पर ही चलना चाहिए।

इस तरह से यूज करें फ्रिज

आम तौर पर लोगों के घर में फ्रिज का इस्तेमाल होने लगा है। बिजली के बिल में सबसे का हिस्सा फ्रिज से ही जुड़ जाता है। ऐसे में आप फ्रिज का फ्रिज का तापमान मौसम के हिसाब से सही सेट करें। इस समय कई कंपनियां ऑटोमेटिक के हिसाब से अपने फ्रिज में ऐसी तकनीक दे रही है, जो मौसम के हिसाब से मोड मिलते। जिससे एनर्जी सेव करने में काफी मदद मिलती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App